comscore ऐसे करें अपना फेसबुक अकाउंट परमानेंटली डिलीट | BGR India
News

ऐसे करें अपना फेसबुक अकाउंट परमानेंटली डिलीट

जानें कैसे अपना फेसबुक अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट कर सकते है।

facebook-mobile

फेसबुक अपने फैमिली और फ्रेंड्स से जुड़े रहने का एक अच्छा प्लेटफॉर्म है, लेकिन हमेशा कोई सोशय साइट से जुड़ा रहना पसंद करे यह जरूरी नहीं है। कई बार ऐसा होता है कि यूजर्स अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट करने का मन बना लेते है। अगर आपने भी फैसला किया है कि अब फेसबुक और नहीं तो आप अकेले नहीं हैं। कहा जा रहा है कि पिछले कुछ सालों में यूजर बढ़े हैं जिन्होंने अपना फेसबुक अकाउंट बंद किया है। हम आपको बताते हैं कि आप कैसे अपना फेसबुक अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट कर सकते है।

फेसबुक अकाउंट डिलीट करने से पहले आपोक इसकी इंफोर्मेशन की एक कॉपी डाउनलोड करनी होगी।

1. फेसबुक अकाउंट डिलीट करने के लिए सबसे पहले अपने फेसबुक पेज के टॉप राइट में दिए हुए डाउनवर्ड एरो पर क्लिक करें।
2. फिर इसमें आप सेटिंग ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
3. अब मैन्यू में एक छोटे लिंक ‘डाउनलोड अ कॉपी ऑफ योर फेसबुक डेटा’ पर क्लिक करें। जो कुछ भी करने को कहा जाए, वैसा कर के और अपनी पहचान देकर डाउनलोड शुरू करें।
4. इसके बाद अपना अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट करने के लिअ आपको https://www.facebook.com/help/delete_account पर जाना होगा। इसके बाद डिलीट माय अकाउंट पर क्लिक करें और कंफर्म करने के लिए बाकी के स्टेप्स फोलो करें।

इसे भी देखें: इस ढांचे की मदद से नक्सल प्रभावित 22,700 गावों में पहुंचा मोबाइल नेटवर्क

फेसबुक से आपका अकाउंट पूरी तरह से डिलीट होने में 14 दिन का समय लग सकता है। इसका मतलब कि वह तुरंत ही साइट से हट जाएगा और दूसरे यूजर आपको अब नहीं ढूंढ पाएंगे लेकिन आपका अकाउंट 14 दिन से पहले हमेशा के लिए डिलीट नहीं होगा। इस समय तक जब भी आप लॉग-इन करेंगे तो आप अपने अकाउंट को रिस्टोर कर सकते हैं। 14 दिनों के बाद आपका अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा और उसे दुबारा कभी भी वापस नहीं लाया जा सकता।

इसे भी देखें: इंटरनेट पहुंच के मामले में भारत से आगे है चीन: प्यू

बता दें कि आपका अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा लेकिन आपके अकाउंट से कुछ चीजें डिलीट नहीं होंगी। जैसे की आपने किसी यूजर को मैसेज सेंड करा है वो उनके इनकॉक्स से डिलीट नहीं होगा। यह यूजर आपको नहीं ढूंढ पाते हैं फिर भी जब वे अपने इनबॉक्स में जाते हैं तो उन मैसेज को देख सकते है जो आपने भेजा था।

इसे भी देखें: संसदीय समिति ने बीएसएनएल-एमटीएनएल के विलय का सुझाव दिया

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: March 18, 2017 10:00 AM IST