comscore
News

हुवावे की ग्लोबल चीफ ऑफिसर कनाडा में गिरफ्तार

कनाडा में चीन के दूतावास ने इस गिरफ्तारी का विरोध करते हुए मिन्ग को फौरन रिलीज करने की मांग की है।

huawei-logo-stock-image-bgrindia

Image: Hitesh Arora


चाइनीज स्मार्टफोन मेकर कंपनी हुवावे के ग्लोबल चीफ फाइनेशियल ऑफिसर को कनाडा में गिरफ्तार किया गया है। अमेरिका के निवेदन पर हुवावे की ग्लोबल चीफ फाइनेशियल ऑफिसर वानजाउ मेन्ग को कनाडा में गिरफ्तार किया गया है। इस गिरफ्तारी के बाद अब मेन्ग को अमेरिका में प्रत्यर्पित किया जाएगा।

अमेरिका को शक है कि हुवावे ने ईरान के खिलाफ देश के व्यापार प्रतिबंध के नियमों का उल्लंघन किया है। इसी वजह से मिन्ग को अमेरिका प्रत्यर्पित किया जाएगा। वानजाउ मिन्ग, हुवावे के फाउंडर Ren Zhengfei की बेटी हैं। कनाडा के डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस ने बुधवार को उनकी गिरफ्तारी की जानकारी दी है।

कनाडा के डिपार्टेंट ऑफ जस्टिस का कहना है कि वानजाउ मेन्ग को 1 दिसंबर को गिरफ्तार किया गया था। वहीं, हुवावे ने भी अपने बयान में इस गिरफ्तारी की पुष्टि की है। कनाडा में चीन के दूतावास ने इस गिरफ्तारी का विरोध किया है। चीनी दूतावास ने मिन्ग की गिरफ्तारी का विरोध करते हुए उन्हें फौरन रिलीज करने की मांग की है। कहा जा रहा है कि यह गिरफ्तारी अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर को और बढ़ा सकती है। हुवावे दुनिया की लार्जेस्ट टेलीकम्युनिकेशन नेटवर्क इक्वीपमेंट बनाने वाली कंपनी है। हुवावे पर साल 2016 से ही अमेरिका के ऑरिजन प्रोडक्ट को ईरान और दूसरे देशों में बेचने का आऱोप है। कंपनी पर अमेरिका के निर्यात एवं प्रतिबंध कानून का उल्लंघन करने का आरोप है।

 

 

  • Published Date: December 6, 2018 10:50 AM IST