comscore हुवावे अगले हफ्ते रिलीज करेगी EMUI 9.0 | BGR India
News

हुवावे अगले हफ्ते रिलीज करेगी EMUI 9.0

हुवावे ईएमयूआई पहले 'इमोशन यूआई' के नाम से जाना जाता था।

  • Published: January 19, 2019 10:18 AM IST
Huawei Stock Photo

चीनी इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज हुवावे ने शुक्रवार को एंड्राइड पाई आधारित कस्टम ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस)- ईएमयूआई 9.0 को जारी करने की घोषणा की है, जो पी20 प्रो और नोवा 3 स्मार्टफोन्स के लिए नए यूजर इंटरफेस (यूआई) और फुल स्क्रीन गेस्टर्स जैसे नए फीचर्स से लैस होगा। कंपनी ने बताया कि ये ओवर-द-एयर (ओटीए) फर्मवेयर अपडेट भारत में अगले हफ्ते जारी किए जाएंगे।

हुवावे ईएमयूआई पहले ‘इमोशन यूआई’ के नाम से जाना जाता था। हुवावे अपने डिवाइसों और ऑनर सीरीज में इसी यूजर इंटरफेस का प्रयोग करती है।

कंपनी ने एक बयान में कि इस ओएस में भारत को ध्यान में रखकर फीचर्स दिए गए हैं, जिसमें 22 भारतीय भाषाओं को समर्थन, कस्टमाइज भारतीय कैलेंडर, ग्राहकों को भुगतान करने में आसानी के लिए पेटीएम जैसे एप्स के साथ गहरा एकीकरण शामिल है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि अपडेटेड ईएमयूआई 9.0 प्रदर्शन को 12.9 फीसदी तेज कर देता है। यह एप को तेजी लांच करता है और संगठित मेनुज, एकीकृत डिजायन लैंग्वेज, गेस्चर-आधारित नेविगेशन और ऑन डिवाइस आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) जैसी क्षमताएं प्रदान करता है।

ईएमयूआई 9.0 में पासवर्ड वॉल्ट, डिजिटल बैलेंस डैशबोर्ड, विविध बैकअप विकल्पों, वन-हैंड कंट्रोल्स् और उन्नत हुआवेई शेयर फीचर्स हैं।

  • Published Date: January 19, 2019 10:18 AM IST