comscore
News

प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में हुवावे की हिस्सेदारी डबल डिजिट में पहुंची

प्रीमियम स्मार्टफोन खंड में एप्पल सबसे आगे रही और उसकी बाजार हिस्सेदारी 47 फीसदी रही।

  • Published: January 2, 2019 8:52 AM IST
Huawei Stock Photo

अपने पी20 सीरीज के स्मार्टफोन की सफलता के लहर पर सवार होकर चीनी स्मार्टफोन निर्माता हुवावे ने वैश्विक प्रीमियम स्मार्टफोन खंड में अपनी हिस्सेदारी पहली बार साल 2018 की तीसरी तिमाही में दोगुनी कर ली है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च ने यह जानकारी दी है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च की मार्केट मॉनिटर क्यू3 2018 रिपोर्ट में बताया गया कि वैश्विक प्रीमियम स्मार्टफोन खंड की वृद्धि दर 19 फीसदी से अधिक रही, जबकि कुल मिलाकर स्मार्टफोन खंड की वृद्धि दर में इस अवधि में 5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

काउंटरप्वाइंट टेक्नॉलजी मार्केट रिसर्च के एसोसिएट निदेशक तरुण पाठक ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि वैश्विक प्रीमियम स्मार्टफोन खंड में एप्पल सबसे आगे रही और उसकी बाजार हिस्सेदारी 47 फीसदी रही। उसके बाद सैमसंग की 22 फीसदी, हुवावे की 12 फीसदी, वीवो की 5 फीसदी, ओप्पो की 5 फीसदी और शाओमी की 3 फीसदी रही।

भारत में वनप्लस लगातार दूसरी तिमाही में प्रीमियम स्मार्टफोन खंड में शीर्ष पर है और कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 30 फीसदी है, जिसमें कंपनी के सबसे ज्यादा बिकनेवाले स्मार्टफोन वनप्लस 6 का प्रमुख योगदान रहा। देश के शीर्ष पांच प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड्स में वनप्लस के बाद सैमसंग, एप्पल, एसुस और हुआवे है।

  • Published Date: January 2, 2019 8:52 AM IST