comscore Huawei अगले साल Harmony OS के साथ कई प्रोडक्ट लॉन्च करेगी लेकिन फोन और टेबलेट में लगेगा वक्त | BGR India Hindi
News

Huawei अगले साल Harmony OS के साथ कई प्रोडक्ट लॉन्च करेगी लेकिन फोन और टेबलेट में लगेगा वक्त

चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी Huawei इन दिनों अपने ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहा है। कंपनी के ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम Harmony ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) है। हुवावे का यह ऑपरेटिंग सिस्टम अगले साल तक लॉन्च करेगी। कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि कंपनी इस ऑपरेटिंग सिस्टम को होम मार्केट चीन और दूसरे देशों में परमोट करने के लिए समय चाहिए। कपंनी हारमोनी ओएस को अगले साल लॉन्च करेगी।

Huawei HarmonyOS main

चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी Huawei इन दिनों अपने ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहा है। कंपनी के ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम Harmony ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) है। हुवावे का यह ऑपरेटिंग सिस्टम अगले साल तक लॉन्च करेगी। कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि कंपनी इस ऑपरेटिंग सिस्टम को होम मार्केट चीन और दूसरे देशों में परमोट करने के लिए समय चाहिए। कपंनी हारमोनी ओएस को अगले साल लॉन्च करेगी। लेकिन हुवावे का कहना है कि फिलहाल कंपनी की योजना इस ओएस को अपने फोन, टैबलेट और कम्प्यूटर के लिए लॉन्च करने की नहीं है। उनका यह भी कहना था वह हुवावे अपने मोस्ट पॉपुलर प्रोडक्ट के लिए भी रोल आउट करने की योजना नहीं है।


टेक न्यूज पर आधिरित वेबसाइट गैजेट्स ने चाइनीज डेली न्यूज पेपर के हवाले से बताया से यह जानकारी दी है। हुवावे के कंज्यूमर बिजनेस ग्रुप सॉफ्टवेयर डिविजन के प्रेजिडेंट वांग चेंगलू ने शेनजेन में कंपनी के हेडक्वार्टर में यह जानकारी दी है। हुवावे के इस ऑपरेटिंग सिस्टम की सीधी टक्कर गूगल के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉएड से होगी।

बता दें कि अमेरिका द्वारा हुवावे को प्रतिबंधित करने के बाद कई अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनियों ने हुवावे के साथ कारोबार बंद कर दिया है। इन कंपनियों में गूगल भी शामिल है। गूगल द्वारा प्रतिबंधित किए जाने के बाद हुवावे को अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है।

कंपनी का यह भी कहना था हारमोनी ओएस के साथ कंपनी की पहली डिवाइस स्मार्ट स्क्रीन या फिर कनेक्टेड टेलिविजन प्रोडक्ट लॉन्च किया जा सकता है। इसके साथ ही कंपनी आने वाले सालों में स्मार्टफोन, स्मार्टवॉचस स्पीकर और दूसरे वर्चुअल रियलिटी गैजेट में हारमोनी ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ लॉन्च किए जा सकते हैं।

वांग चांगलू का इस इवेंट में यह भी कहना था कि फिलहाल जब तक ऑपरेटिंग सिस्टम पर कंपनी पूरी तरह से काम नहीं कर लेती वहा अपने फोन्स में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ ही लॉन्च करेगी। ऐसे में अगले साल भी हुवावे के फोन्स में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम ही देखने को मिलेगा।

  • Published Date: December 9, 2019 5:18 PM IST