comscore
News

हुवावे ने टीज की फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी , अब 5 मिनट में चार्ज होगी 48 प्रतिशत बैटरी

नई तकनीक को हुवावे Watt लैब की ओर से विकसित किया गया है।

  • Published: January 19, 2018 9:01 AM IST
Huawei

हुवावे ने फास्ट चार्जिंग के लिए अपनी अगली पीढ़ी की तकनीक का नया वीडियो टीज किया है। नई तकनीक को हुवावे Watt लैब की ओर से विकसित किया गया है। साथ ही दावा किया जा रहा है कि यह conventional बैटरी से 10 गुना फास्ट स्मार्टफोन बैटरी को चार्ज करेगा। वीडियो में दिखाए गए सेटअप के अनुसार, हुवावे का कहना है कि स्मार्टफोन को कुछ ही मिनटों में चार्ज किया जाएगा। बता दें कि हुवावे ने साल 2015 में इस तकनीक के बारे में बताया था, जिसे एक बार फिर से टीज किया गया है। जिसके बाद माना जा रहा है कि कंपनी इसे जल्द ही लॉन्च कर सकती है।

बुधवार को यूट्यूब पर हुवावे की ओर से पोस्ट की गई लेटेस्ट वीडियो के मुताबिक, कंपनी का दावा है कि यह एक innovation क्विक चार्जिंग सॉल्यूशन है, जो 5 मिनट में 48 प्रतिशत बैटरी चार्ज कर सकता है। इसके साथ ही हुवावे का दावा है कि इतना चार्ज 10 घंटे के टॉकटाइम के लिए पर्याप्त है। कंपनी का कहना है कि, “यह वर्तमान चार्जिंग समय से 10 गुना फास्ट है।”

हुवावे ने वीडियो में यह भी कहा है कि नई तकनीक बैटरी बैटरी लाइफ को sacrifice किए बिना ‘हाई चार्जिंग efficiency’ देता है। हुवावे का मानना है कि नई क्विक चार्जिंग बैटरी, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे कि स्मार्टफोन, मोबाइल पावर सप्लाई, कंप्यूटर और इलेक्ट्रिक वाहनों में बैकअप देगी।

कंपनी ने साल 2015 में दो वीडियो पोस्ट किए थे, जिसमें एक में 600एमएएच की बैटरी थी जो कि दो मिनट में 68 प्रतिशत चार्ज करता है। जबकि, दूसरे में 3,000एमएएच की बैटरी जो 5 मिनट में 48 प्रतिशत चार्ज कर सकता है। नया वीडियो दूसरे वीडियो जैसा दिखता है।

नए वीडियो में एक और दिलचस्प बात यह है कि हुवावे की नई तकनीक स्मार्टफोन की बैटरी को जल्दी चार्ज करने में सक्षम है, लेकिन इसके लिए एक अलग डिवाइस है। इसका मतलब यह है कि यूजर्स को स्मार्टफोन चार्ज करने के लिए बैटरी को हटाना होगा। जिसके बाद यह सवाल उठाता है कि क्या रिमूवेबल बैटरी का वापस से इस्तेमाल किया जाएगा या नहीं। वहीं, हाल ही में भारत में हुवावे ने Honor View10, Honor 7X और Honor 9 Lite जैसे स्मार्टफोन लॉन्च किए और इन सब में नॉन-रिमूवेबल बैटरी हैं।

You Might be Interested

Honor View10

29999

Android 8.0 Oreo with EMUI 8.0
Huawei Kirin 970 Octa-Core Processor
16 MP + 20 MP with f/1.8 aperture
Honor 7X

12999

Android 7.0 Nougat with EMIU 5.1
Kirin 659 Octa-Core Processor
dual 16MP + 2MP camera
  • Published Date: January 19, 2018 9:01 AM IST