comscore नकली नोट को पहचान लेगा IIT खड़गपुर के स्टूडेंट्स द्वारा बनाया गया यह स्मार्टफोन ऐप | BGR India
News

नकली नोट को पहचान लेगा IIT खड़गपुर के स्टूडेंट्स द्वारा बनाया गया यह स्मार्टफोन ऐप

डिपार्टमेंट ऑफ कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के 6 स्टूडेंट्स ने मिलकर स्मार्टफोन ऐप में एक कोड को डेवलप किया है जो नकली नोट का पता लगा लेगा।

fake currency

अक्सर अपनी डेली लाइफ में कई बार हमें जानकारी के अभाव में नकली नोट के कारण मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। हमें असली और नकली नोट का पता नहीं चल पाता है इसलिए कई लोग नकद में ट्रांजैक्शन करने में कतराते भी हैं। हालांकि अब IIT खड़गपुर में रिसर्च कर रहे स्टूडेंट्स ने एक ऐसे स्मार्टफोन बेस्ड ऐप को डेवलप किया है जिससे नकली नोट की पहचान की जा सकेगी।
डिपार्टमेंट ऑफ कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के 6 स्टूडेंट्स ने मिलकर स्मार्टफोन ऐप में एक कोड को डेवलप किया है जो नकली नोट का पता लगा लेगा।

यह ऐप इमेज प्रोसेसिंग के जरिए नकली नोट की पहचान करता है। इस ऐप को आप अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करके आसानी से नकली नोट का पता लगाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। नकली नोट को पहचानने के लिए सबसे पहले यूजर्स को नोट की पिक्चर क्लिक करके ऐप में अपलोड करनी होगी। यह ऐप नोट को फ्रंट और रियर में 25 फीचर्स को ऑथेन्टिकेट करता है। अगर नोट वेरिफिकेशन प्रोसेस में नकली पाया जाता है तो यह ऐप यूजर्स को इसकी सूचना देगा।

नकली नोट को लेकर पिछले कुछ समय से फ्रॉड के कई मामले सामने आए हैं। ऐसे में इस ऐप के सफल होने पर उन लोगों को काफी आराम मिलेगा जो डेली लाइफ में नकदी ट्रांजैक्शन अधिक करते हैं। अभी इस ऐप को किसी तरह का कोई नाम नहीं दिया गया है।

  • Published Date: March 9, 2019 8:58 AM IST