comscore
News

IIT- मद्रास ने बनाया स्वदेशी माइक्रोप्रोसेसर, रक्षा क्षेत्र में आएगा काम

यह माइक्रोप्रोसेसर रक्षा, परमाणु संयंत्र और सरकारी एजेंसियों के लिए बेहद फायदेमंद और उपयोगी बताया जा रहा है।

micro

प्रतिकात्मक फोटो


भारत में पहला स्वदेशी माइक्रोप्रोसेसर बना है। यह माइक्रोप्रोसेसर रक्षा, परमाणु संयंत्र और सरकारी एजेंसियों के लिए बेहद फायदेमंद और उपयोगी बताया जा रहा है। इस माइक्रोप्रोसेसर को आईआईटी- मद्रास के शोधकर्ताओं ने बनाया है। आईआईटी मद्रास ने पिछले हफ्ते भारत में बने पहले माइक्रोप्रोसेसर का अनावरण किया। आईआईटी मद्रास का दावा है कि भारत में बना यह पहला माइक्रोप्रोसेसर मोबाइल कंप्यूटिंग डिवाइसिस में इस्तेमाल होगा। ये माइक्रोप्रोसेसर लो-पावर वायरलैस और नेटवर्क  सिस्टमें इम्बेडिड हो सकता है।

इन सेक्टरों के लिए हो सकता है बेहद उपयोगी
आईआईटी मद्रास में बना यह स्वदेशी माइक्रोप्रोसेसर डिफेंस, न्यूक्लियर पावर व गवर्मेंट एजेंसिज के लिए बेहद उपयोगी हो सकता है। रक्षा, परमाणु संयंत्र और सरकारी एजेंसियों के लिए यह स्वदेशी माइक्रोप्रोसेसर इस्तेमाल हो सकता है।

ये माइक्रोप्रोसेसर सिस्टम इंफेक्टिड थ्रेट को कम कर सकता है। ब्लैक-डोर्स व हार्डवेयर टॉर्जन से इनफेक्टिड सिस्टम थ्रेट को यह माइक्रोप्रोसेसर कम कर सकता है। आईआईटी मद्रास ने यह दावा किया है। इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं का कहना है कि इस माइक्रोप्रोसेसर में कई एडवांस फीचर्स हैं। बता दें कि माइक्रोप्रोसेसर एक ऐसा इंट्रीग्रेटिड सर्किट होता है जिसमें कंप्यूटर के सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट के सभी फंक्शन्स कंटेंट होते हैं। यानी यह एक ऐसी चिप होती है जिसमें  सभी फंक्शन्स होते हैं।

 

  • Published Date: October 29, 2018 11:14 AM IST
  • Updated Date: October 29, 2018 11:17 AM IST