comscore स्मार्टफोन की मदद से 2020 में अधिकतर लोग खरीदारी करेंगे | BGR India Hindi
News

स्मार्टफोन की मदद से 2020 में अधिकतर लोग खरीदारी करेंगे

020 में अधिक पेमेंट ऑप्शन के साथ यूजर अधिक डिजटल पेमेंट कर सकेंगे, जिसके चलते कैश ऑन डिलिवरी में कमी आएगी। ई-कॉमर्स में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के बढ़ते उपयोग का मतलब होगा बेहतर लॉजिस्टिक्स, स्पीडी डिलीवरी और बेहतर खरीदारी अनुभव।

smartphone 4

बढ़ते सामथ्र्य और बेहतर यूजर अनुभव के चलते इस वर्ष स्मार्टफोन के माध्यम से खरीदारी करने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि देखने को मिलेगी। अधिक लोग 2020 में ऑनलाइन खरीदारी करेंगे। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ‘क्लब फैक्टरी’ ने बुधवार को 2020 के लिए अपने अनुमान की घोषणा करते हुए यह जानकारी दी। इसने कहा, “कंपनियां ऑनलाइन खरीदारी के अनुभवों को बेहतर बनाने और सुधारने का प्रयास करेंगी, इसलिए यह साल न केवल ऑनलाइन शॉपिंग के परिपक्व होने का गवाह होगा, बल्कि लाखों नए खरीदारों को भी देखेगा। साथ ही नए विचारों और नवाचारों का चरण भी तेज होता रहेगा।”
फर्म के अनुसार, 2020 में अधिक पेमेंट ऑप्शन के साथ यूजर अधिक डिजटल पेमेंट कर सकेंगे, जिसके चलते कैश ऑन डिलिवरी में कमी आएगी। ई-कॉमर्स में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के बढ़ते उपयोग का मतलब होगा बेहतर लॉजिस्टिक्स, स्पीडी डिलीवरी और बेहतर खरीदारी अनुभव।


यह डिजिटलीकरण प्लेटफॉर्म्स को सीधे सोर्स और फैक्ट्री तक जोड़ने में कामयाब होगा। यूजर्स को विनिर्माण और बेहतर उत्पाद अनुकूलन के साथ सर्वोत्तम संभव मूल्य का लाभ उठाने में मदद करेगा। इंटरनेट की पहुंच, ऑनलाइन शॉपिंग के लाभ और इससे परिचित होने वाले यूजर्स की वजह से ई-कॉमर्स मार्केट तेजी बढ़ेगा। ई-कॉमर्स छोटे शहरों और सिटी में यूजर्स के लिए एकसमान पारदर्शी अवसर पेश करेगी।

इन शहरों में जितने अधिक यूजर्स ऑनलाइन होंगे, वे ई-कॉमर्स के विकास की कुंजी बनेंगे। डिलिवरी को रेगुलेट करने और पैसे बचाने के लिए सबसक्रिप्शन सर्विस पर अधिक यूजर्स साइन अप कर सकते हैं। रिलायंस जियो के टेलीकॉम सेक्टर में आने के बाद से डाटा की कॉस्ट काफी कम हो गई है, जिससे लोग डाटा का काफी यूसेज करने लगे हैं। इसके साथ ही स्मार्टफोन में वीडियो देखने का कंज्मपशन भी बढ़ गया है।

INPUT:IANS

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: January 10, 2020 9:48 AM IST