comscore
News

अक्टूबर से फ्लाइट में मिलेगी कॉल करने और इंटरनेट चलाने की सुविधा!

DoT के एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी है।

phone-on-flight-stock-image

फ्लाइट में मोबाइल कॉल्स और इंटरनेट की सुविधा अब आपको अगले साल के बजाए इस साल अक्टूबर से ही मिल सकती है। ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक टेलीकॉम डिपार्टमेंट अगले दो महीनों में इन फ्लाइट कनेक्टिविटी की अनुमति देने के लिए तैयार है। इससे संकेत मिलता है कि अक्टूबर से इस सर्विस को शुरू किया जा सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (DoT) ने बताया है कि उसने टेलीकॉम ऑपरेटर और एयरलाइन कंपनियों के साथ बातचीत की है, जिसमें कुछ कंपनियों ने इन फ्लाइट मोबाइल कनेक्टिविटी की सर्विस देने में दिलचस्पी दिखाई है।

इन सर्विस की गाइडलाइन के लिए टेलीकॉम रेगुलेटर की सिफारिशों को माना गया है और एक बार टेलीकॉम डिपार्टमेंट अगर इस योजना को अपनी मंजूरी दे देता है तो लॉ मिनिस्ट्री से अप्रूवल के लिए इसमें दो और हफ्तों का समय लगेगा। DoT के एक अधिकारी ने कहा कि हम इन फ्लाइट कनेक्टिविटी लाइसेंस की शर्तों को तैयार करने के अंतिम चरण में हैं और दो महीनों के अंदर इस सर्विस अॉप्शन को सभी टेलीकॉम कंपनियों को दे दिया जाएगा।

इससे पहले TRAI ने सुझाव दिया था कि भारत में फ्लाइट के दौरान इंटरनेट एक्सेस और मोबाइल फोन कॉल की सुविधा मिलनी चाहिए। ट्राई ने अपने सुझाव में कहा था कि 3,000 मीटर की मिनिमम ऊंचाई पर फ्लाइट में कॉल करने और इंटरनेट एक्सेस की सुविधा दी जानी चाहिए।

  • Published Date: August 24, 2018 1:44 PM IST