comscore India 71st Republic Day: गणतंत्र दिवस की लाइव परेड को मोबाइल में ऐसे देखें ऑनलाइन | BGR India Hindi
News

India 71st Republic Day: गणतंत्र दिवस की लाइव परेड को मोबाइल में ऐसे देखें ऑनलाइन

India 71st Republic Day 26th January 2020 how to watch live in mobile: आज भारत अपना 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस दिन को हर साल 26 जनवरी को ही मनाया जाता है। इस अवसर के महत्व को चिह्नित करने के लिए हर साल एक भव्य परेड इंडिया गेट से राष्ट्रपति भवन(राष्ट्रपति के निवास) तक राजपथ पर राजधानी, नई दिल्ली में आयोजित किया जाता है।

repub

India 71st Republic Day 26th January 2020 how to watch live in mobile: आज भारत अपना 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस दिन को हर साल 26 जनवरी को ही मनाया जाता है। इस अवसर के महत्व को चिह्नित करने के लिए हर साल एक भव्य परेड इंडिया गेट से राष्ट्रपति भवन(राष्ट्रपति के निवास) तक राजपथ पर राजधानी, नई दिल्ली में आयोजित किया जाता है। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह पर भारत के राष्ट्रपति द्वारा भारतीय राष्ट्र ध्वज को फहराया जाता हैं और इसके बाद सामूहिक रूप में खड़े होकर राष्ट्रगान गाया जाता है। फिर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा को सलामी दिया जाता है। आप इस पूरे कार्यक्रम को अपने मोबाइल फोन में भी देख सकते हैं। हम आपको यहां इसी से संबंधित जानकारी दे रहे हैं।

India 71st Republic Day Live Streaming: Zee5, Hotstar

भारत के 71वाें गणतंत्र दिवस को आप अपने मोबाइल फोन में भी देख सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में Zee5, हॉटस्टार या फिर किसी ऐसे ही ओटीटी ऐप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद न्यूज सेक्शन पर जाकर इसमें आप न्यूज चैनल में लाइन इसे देख सकते हैं। यहां आपको परेड की लाइव स्ट्रीमिंग आपके मोबाइल में मिल जाएगी। इसके अलावा आप इसे डीडी चैनल पर लाइव देख सकते हैं।

पूर्ण स्वराज दिवस यानी रिपब्लिक डे साल 1950 में भारत के संविधान के लागू के बाद से मनाया जा रहा है। 26 नवंबर 1949 को भारतीय संविधान सभा द्वारा इसे अपनाया गया था, लेकिन इसे 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया। तब से इसे हर साल आज ही के दिन बनाया जाता है। इस बार गणतंत्र दिवस पर ब्राजील के राष्ट्रपति मुख्य अतिथी होंगे, जो पहले ही भारत में आ चुके हैं। आज होने वाली परेड में आज देश की ताकत को दिखाया जाएगा। इसमें भारत के अलग-अलग राज्य के सांस्कृतिक कार्यक्रमों को दिखाया जाता है। इसके अलावा परेड में भारत की ताकत को भी दिखाया जाता है, जिसमें भारत की तीनों सेनाएं हिस्सा लेती हैं। इस कार्यक्रम में भारत के राष्टपति से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी लोग हिस्सा लेते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: January 26, 2020 9:53 AM IST
  • Updated Date: January 26, 2020 10:07 AM IST



new arrivals in india

Best Sellers