comscore
News

भारत ने 827 पॉर्न साइट्स पर लगाई पाबंदी, लेकिन UC ब्राउजर को नहीं रोक पाई!

बिजनेस इंसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक,  पॉर्नहब ने तो अपना परिवर्तित URL ही लॉन्च कर दिया है।

UC BRO

भारत सरकार ने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स कंपनियों को पिछले हफ्ते 827 पॉर्न साइट्स को बैन करने का निर्देश दिया था। जियो नेटवर्क ने इस आदेश का पालन करते हुए अपने नेटवर्क पर कई पॉर्न साइट्स को बैन कर दिया है। लेकिन, इनमें से ज्यादातर साइट्स अभी भी चाइनीज मोबाइल इंटरनेट कंपनी UCWeb’s UC ब्राउजर पर एक्सेसबल हैं।

बिजनेस इंसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक,  पॉर्नहब ने तो अपना परिवर्तित URL ही लॉन्च कर दिया है। ऐसे में अभी तक ये पॉर्न साइट्स यूजर्स की पहुंच में बनी हुई हैं। टेलीकॉम डिपार्टमेंट (DoT) ने 27 अक्टूबर को सभी भारतीय इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स कंपनियों को 827 पॉर्न वेबसाइट्स को फौरन बंद करने का निर्देश दिया था।

बिजनेस इंसाइडर का कहना है कि जियो नेटवर्क पर भी ये पॉर्न साइट्स खुल रही हैं। यूजर्स अलीबाबा UC  ब्राउजर के जरिए जियो नेटवर्क पर अश्लील साइट्स को खोल रहे हैं। बता दें कि UC ब्राउजर पर पहले से ही भारत में जासूसी के आरोप है। इस ब्राउजर पर भारत की गोपनीय जानकारी चीन तक पहुंचाने के आरोप हैं। इसके अलावा यूसी ब्राउजर पर इंटरनेट यूजर्स का डाटा लीक करने के भी आरोप हैं।

गूगल क्रोम के बाद भारत में UC ब्राउजर दूसरा सबसे बड़ा वेब ब्राउजर है। Stat-Counter डाटा के मुताबिक, इसका मार्केट शेयर 32 फीसदी है।

  • Published Date: October 31, 2018 10:48 AM IST
  • Updated Date: October 31, 2018 10:49 AM IST