comscore TikTok यूजर्स की सूचनाएं और कंटेंट हटाने की रिक्वेस्ट के मामले में भारत नंबर वन | BGR India Hindi
News

TikTok यूजर्स की सूचनाएं और कंटेंट हटाने की रिक्वेस्ट के मामले में भारत नंबर वन

भारत के बाद अमेरिका और जापान जैसे देशों का स्थान रहा। छोटे वीडियो अपलोड करने की सुविधा देने वाली कंपनी TikTok ने अपनी पहली पारदर्शिता रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी है। TikTok ने अपनी पारदर्शिता रिपोर्ट में बताया है कि भारत ने इस अवधि के दौरान 143 TikTok यूजर्स के अकाउंट की सूचनाएं मंगाने के लिये 107 अनुरोध किये।

TikTok stock image

भारत ने 2019 के पहले छह महीने के दौरान TikTok पर यूजर्स की सूचनाएं मंगाने तथा सामग्रियां हटाने के लिए सबसे अधिक अनुरोध किया। भारत के बाद अमेरिका और जापान जैसे देशों का स्थान रहा। छोटे वीडियो अपलोड करने की सुविधा देने वाली कंपनी TikTok ने अपनी पहली पारदर्शिता रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी है। TikTok ने अपनी पारदर्शिता रिपोर्ट में बताया है कि भारत ने इस अवधि के दौरान 143 TikTok यूजर्स के अकाउंट की सूचनाएं मंगाने के लिये 107 अनुरोध किये।


इसके साथ ही भारत ने नौ खाते हटाने के लिए 11 अनुरोध किये। इसके आधार पर आठ खातों तथा चार सामग्रियों को हटाया गया। इस दौरान उपयोक्ताओं की सूचनाएं मंगाने के मामले में भारत के बाद अमेरिका ने 79 अनुरोध किये। अमेरिका ने सात खाते हटाने के लिये कुल छह अनुरोध किये। उल्लेखनीय है कि फेसबुक, ट्विटर, गूगल आदि जैसी वैश्विक कंपनियों ने पिछले कुछ साल से पारदर्शित रिपोर्ट लाने की शुरुआत की हैं।

TikTok ने करीब 60 लाख वीडियो डिलीट किए

TikTok ने भारत में कॉन्टेंट गाइडलाइन्स का उल्लंघन करने वाली 60 लाख वीडियो अपने प्लेटफॉर्म से रिमूव (TikTok Deletes 60 Lakh Video) की है। इससे पहले केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया ऐप TikTok को नोटिस देते हुए 24 प्रश्न पूछे थे जिसमें इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का प्रयोग देश विरोधी गतिविधियों को लेकर पूछे गए थे।

TikTok के सेल्स और पार्टनरशिप निदेशक, सचिन शर्मा ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए कहा कि हम अपने प्लेटफॉर्म को यूजर्स की क्रिएटिविटी और टेलैंट के लिए सुरक्षित और सकारात्म बनाए रखने को लेकर प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि TikTok ऐसे किसी भी प्रकार के कंटेंट को सपोर्ट या परमोट नहीं करता है जो कि कॉम्यूनिटी के गाइडलाइन्स का उल्लंघन करता हो। TikTok की कॉम्यूनिटी गाइडलाइन्स में सायरबर बुलिंग हैरासमेंट या हेट स्पीट, ग्राफिक कंटेंट या न्यूड कंटेट को रिपोर्ट किया जा सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: January 7, 2020 9:56 AM IST