comscore इंटरनेट समावेशन में भारत 36वें स्थान पर: रिपोर्ट | BGR India
News

इंटरनेट समावेशन में भारत 36वें स्थान पर: रिपोर्ट

फेसबुक रिपोर्ट के अनुसार इंटरनेट सामवेशन के क्षेत्र में भारत का 36वां स्थान है।

  • Updated: February 15, 2022 3:49 PM IST
internet-user-stock-image

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक आज उपभोक्ताओं के बीच एक—जुड़ने का सबसे सरल व लोकप्रिय साधन है। कंपनी द्वारा इसमें कई फीचर्स भी शामिल किए गए हैं। वहीं इंटरनेट की दुनिया में भी फेसबुक द्वारा कई नए कदम उठाए जा रहे हैं ताकि इंटरनेट कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिल सके। इस श्रेणी में फेसबुक की Internet.org ने इंटरनेट समावेशन पर एक रिपोर्ट जारी की जिसमें भारत को 36वां स्थान प्राप्त हुआ। Also Read - Messenger चैटबॉट की मदद से चल रहा नया स्कैम, Facebook अकाउंट झटके में होता है हैक

Also Read - Facebook Groups में आ रहा Discord का सबसे बेहतरीन फीचर, जानें क्या होगा खास

फेसबुक के Internet.org के इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट कमिशन द्वारा तैयार की गई इस रिपोर्ट में 75 दशों के इंटरनेट समावेशन पर कार्य किया। इसमें 46 इंडीकेटर्स को चार कैटेगरी में विभाजित किया गया। जिसमें उपलब्धता, सामर्थ्य, प्रासंगिकता और तत्परता शामिल हैं। इस रिपोर्ट में भारत को 75 देशों में 36वें स्थान पर रखा गया है। फेसबुक-इकनोमिस्ट इंटेलीजेंस यूनिट (ईआईयू) की रिपोर्ट के अनुसार भारत को उपलब्धता, वहनीयता व पहुंच की नीतियों के हिसाब से 36वां स्थान दिया गया है। इस सूची में शीर्ष देशों में सिंगापुर, स्वीडन, अमेरिका, ब्रिटेन व जापान है। Also Read - Facebook-Instagram से कमाई होगी आसान, Meta ने अनाउंस किए 5 नए फीचर्स

इसे भी देखें: आईडिया मनी एप में जोड़े गए ये मजेदार फीचर्स

रिपोर्ट से निकाले गए निष्कर्ष में बुनियादी सुविधाओं की जगह, दुनिया में एक-दूसरे से जुड़ना बहुमत है। यह इंटरनेट समावेशन की एक कुंजी है जहां लोकल कंटेट के साथ ही इंटरनेट पर समग्रता में बाधा उत्पन्न करना है।

फेसबुक के अनुसार इंटरनेट एक ऐसी कुंजी है जहां इकोनोमिक अवसर ही नहीं बल्कि मुफ्त में डाटा और इनफोर्मेशन का आदान-प्रदान भी है। इंटरनेट पर कई ऐसे टूल्स उपलब्ध हैं जो कि शिक्षा, स्वास्थ्य, क्लिन वॉटर, एनर्जी में बढ़ोत्तरी और सरकारों को और अधिक प्रभावी और अपने नागरिकों की जरूरतों के लिए उत्तरदायी बनाने में सहायक है।

इंटरनेट समावेशन में भारत में कुल 75 देशों में 36वां स्थान प्राप्त हुा है। जो कि 22 एशियन देशों में 12वां स्थान है। गौरतलब है कि भारत में इंटरनेट का उपयोग रिलायंस जियो के दस्तक देने के बाद से और भी अधिक बढ़ा है। रिलायंस जियो ने देश में मुफ्त व कम कीमत में इंटरनेट उपयोग की सुविधा मुहैया कराई है।

इसे भी देखें: रिलायंस जियो पेमेंट्स बैंक को आरबीआई से मिली अनुमति

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: March 3, 2017 11:30 AM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 3:49 PM IST



new arrivals in india