comscore ग्लोबल स्मार्टवॉच मार्केट में भारतीय ब्रांड्स ने कमाया नाम, Q3 2021 में मिली दोगुनी बढ़त
News

ग्लोबल स्मार्टवॉच मार्केट में भारतीय ब्रांड्स ने कमाया नाम, Q3 2021 में मिली दोगुनी बढ़त

रिपोर्ट के मुताबिक, इस तिमाही इंडियन ब्रांड्स ने बहुत बढ़त हासिल की है। भारतीय स्मार्टवॉच मार्केट में Noise और boAt पहले और दूसरे नंबर पर हैं। इन दोनों ब्रांड्स ने पिछले साल के मुकाबले, इस साल की तीसरी तिमाही में दोगुनी वॉल्यूम शिप की हैं। आइए इस रिपोर्ट को डिटेल में देखते हैं।

Samsung Galaxy Watch 4 series: Processor, RAM, storage

दुनिया में स्मार्टवॉच इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की तादाद बढ़ रही है। Counterpoint Research की Global Smartwatch Model Tracker रिपोर्ट के मुताबिक, ग्लोबल स्मार्टवॉच शिपमेंट इस साल की तीसरी तिमाही (Q3 2021) में 16% बढ़ा है। यह बढ़ोतरी पिछले साल के इसी पीरियड की तुलना में है। Also Read - Samsung के नए सस्ते 5G स्मार्टफोन Galaxy A13 के बॉक्स से भी कंपनी ने गायब किया चार्जर

ग्लोबल स्मार्टवॉच शिपमेंट में Apple अभी भी टॉप पर है। दूसरे और तीसरे नंबर पर क्रमशः Samsung और Amazfit मौजूद हैं और इन दोनों ही ब्रांड्स ने पिछले साल के मुकाबले इस बार बढ़त हासिल की है। Also Read - Qualcomm ने Snapdragon 8 Gen 1 चिपसेट के बाद अब लॉन्च किया Snapdragon 8cx Gen 3, जानें क्या है खास

रिपोर्ट के मुताबिक, इस तिमाही इंडियन ब्रांड्स ने बहुत बढ़त हासिल की है। भारतीय स्मार्टवॉच मार्केट में Noise और boAt पहले और दूसरे नंबर पर हैं। इन दोनों ब्रांड्स ने पिछले साल के मुकाबले, इस साल की तीसरी तिमाही में दोगुनी वॉल्यूम शिप की हैं। आइए इस रिपोर्ट को डिटेल में देखते हैं। Also Read - Noise और Ambrane ने पेश किए बजट TWS earbuds; Nothing Ear 1 ब्लैक कलर में हुआ लॉन्च

Smartwatch Shipment Q3 2021

Q3 2021 के ग्लोबल स्मार्टवॉच शिपमेंट में एप्पल अभी भी पायदान में सबसे ऊपर है। मगर पिछले साल के इसी पीरियड के मुकाबले कंपनी का शेयर 10% घटा है। Counterpoint का कहना है कि ऐसा कंपनी की Watch Series 7 के लॉन्च में देरी होने की वजह से हुआ है। Q3 2020 में एप्पल का शेयर 28% था, जो Q3 2021 में 21.8% रह गया है।

(Image: Counterpoint Research)

ग्लोबल स्मार्टवॉच शिपमेंट में सैमसंग दूसरे नंबर पर है। Galaxy Watch 4 के लॉन्च के साथ इस तिमाही सैमसंग ने अपना अब तक का सबसे बड़ा क्वार्टरली शिपमेंट रिकॉर्ड किया है। इस बढ़ोतरी के साथ, ग्लोबल स्मार्टवॉच शिपमेंट में सैमसंग का शेयर बस एप्पल के पीछे है। Q3 2020 में सैमसंग का शेयर 9.9% था, जो अब बढ़कर 14.4% हो गया है।

Amazfit ने भी इस तिमाही में पिछले साल के मुकाबले बढ़त हासिल की है। एप्पल और सैमसंग के ठीक पीछे यह कंपनी ग्लोबल स्मार्टवॉच शिपमेंट में तीसरे नंबर पर है। Counterpoint का कहना है कि इस ग्रोथ का श्रेय कंपनी की यूरोप में बढ़ती हुई पॉपुलैरिटी को जाता है। Q3 2020 में अमेजफिट का शेयर 5.4% था, जो अब बढ़कर 5.8% हो गया है।

सैमसंग ने Galaxy Watch 4 के साथ गूगल का Wear OS इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। Q3 2021 में सैमसंग की ग्रोथ की वजह से गूगल ने भी अपने वॉच ऑपरेटिंग सिस्टम की ग्रोथ रजिस्टर की है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: November 25, 2021 9:24 PM IST
  • Updated Date: November 25, 2021 9:32 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers