comscore
News

चीन को टक्कर देगा भारत, सिग्नलचिप ने लॉन्च की देश में बनी 4G और 5G चिप

बेंगलुरु स्थित कंपनी सिग्नलचिप ने भारत के पहले सेमी-कंडक्टर चिप लॉन्च किया।

4g-phone-e1536209717129-new

इंटरनेट जैसे-जैसे हमारी लाइफ स्टाइल का अहम हिस्सा बनता जा रहा है और सहूलियतें दे रहा है। उसके खतरे भी वैसे ही बढ़ती जा रही है। ऐसे में इंटरनेट यूजर्स और आम लोगों के डाटा को लेकर भारत की चिंताएं बढ़ने लगी है। इन्हीं चिंताओं से निपटने के लिए भारत ने चिप निर्माण के क्षेत्र में अहम कदम उठाया है। चिप निर्माण के मामलों में भारत उन देशों में शामिल हो गया है जिनके पास खुद की टेक्नोलॉजी है।

बेंगलुरु स्थित कंपनी सिग्नलचिप ने एक कार्यक्रम में भारत के पहले सेमी-कंडक्टर चिप से पर्दा हटाया। यह कंपनी टेलीकॉम सेंटर्स के लिए 4जी/एलटीई और 5जी एनआर मॉडेम के लिए चिप बनाती है।

सेमी-कंडक्टर चिप के लॉन्च के मौके पर दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदरराजन ने डाटा सिक्योरिटी पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि जब तक भार खुद अपनी चिप्स नहीं बनाएगा, तब तक डाटा के मामले में सुरक्षित नहीं रह सकता है।

अरुणा सुंदरराजन ने आगे कहा कि डाटा सुरक्षा के लिए भारत को रॉयल्टी पेमेंट में भी काफी ज्यादा खर्च करना पड़ता है। चिप बनाने पर इस खर्च से भी बचा सकता है। उन्होंने महत्वपूर्ण सूचना व संचार प्रौद्योगिकी में भारत के अग्रणी बनने की आवश्यकता पर बल दिया।

सिंगलचिप के संस्थापक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी हिमांशु खसनिस ने कहा कि कंबाइंड मल्टी-स्टैंडर्ड सिस्टम ऑन चिप (SoC) कम कीमत के छोटे इंडोर सेल से लेकर उच्च निष्पादन वाले प्रधान केंद्रों के व्यापक कारकों के लिए आधारभूत केंद्र की सेवा प्रदान करेगा।

  • Published Date: March 1, 2019 11:14 AM IST