comscore कमाल कर दिया! Metaverse पर हैरी पॉटर स्टाइल में भारत की पहली शादी, वीडियो देख आप भी कहेंगे वाह...
News

कमाल कर दिया! Metaverse पर हैरी पॉटर स्टाइल में भारत की पहली शादी, वीडियो देख आप भी कहेंगे वाह...

मेटावर्स एक वर्चुअल रियलिटी दुनिया है, जिसमें यूजर्स रह सकते हैं और अपने डिजिटल अवतार की मदद से अन्य लोगों से संवाद कर सकते हैं। इसमें टेक्नोलॉजी के कई एलिमेंट जैसे कि ऑगमेंटेड रियलिटी (AR), ब्लॉकचेन और वर्चुअल रियलिटी (VR) का इस्तेमाल किया जाता है।

Tamilnadu

क्या आपने किसी ऐसे शादी की कल्पना की है, जिसमें न बैंड होगा, न बारात होगी, न दूल्हा होगा, दुल्हन होगी और न ही शादी में आने वाले मेहमान? टेक्नोलॉजी की वजह से एक ऐसी ही शादी का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें सब कुछ वर्चुअल होगा। यह भारत की पहली शादी होगी, जो मेटावर्स (Metaverse) नाम की वर्चुअल दुनिया में आयोजित की जाएगी। तामिलनाडु का एक कपल यह शादी अगले महीने यानी फरवरी में करने जा रहा है। दिनेश एस पी और जनगनंधिनी नाम का यह कपल इस शादी का रिसेप्शन डिजिटली होस्ट करने जा रहे हैं। Also Read - ZEE का टेक्नोलॉजी ऐंड इनोवेशन सेंटर हुआ लॉन्च, 6 महीने में शुरू होगा Zeeverse

भारत की पहली मेटावर्स शादी

इस बात की जानकारी दिनेश ने अपने ट्विटर हैंडल से दी है। दिनेश ने अपने ट्वीट में इस वर्चुअल शादी का एक टीजर वीडियो जारी किया है, जिसमें हैरी पॉटर मूवी का थीम दिया गया है। साथ ही, वीडियो में लिखा है कि यह भारत की पहली वर्चुअल शादी है। अपने पोस्ट के साथ दिनेश लिखते हैं, “मुझे काफी गर्व और खुशी महसूस हो रही है कि मुझे दुनिया के लाखों लोगों से पहले यह मौका मिला है। एक बहुत बड़े चीज की शुरुआत! भारत की पहली मेटावर्स (#metaverse) शादी, जो एक पॉलीगन ब्लॉकचेन और टार्डीवर्स मेटावर्स स्टार्टअप की साझेदारी में आयोजित की जाएगी।” Also Read - गजब! अब Metaverse में कर सकेंगे Kiss और पी सकेंगे चाय-सिगरेट, आएगी पूरी असली फीलिंग

क्या है मेटावर्स (metaverse)?

मेटावर्स एक वर्चुअल रियलिटी दुनिया है, जिसमें यूजर्स रह सकते हैं और अपने डिजिटल अवतार की मदद से अन्य लोगों से संवाद कर सकते हैं। इसमें टेक्नोलॉजी के कई एलिमेंट जैसे कि ऑगमेंटेड रियलिटी (AR), ब्लॉकचेन और वर्चुअल रियलिटी (VR) का इस्तेमाल किया जाता है। Metaverse शब्द का इस्तेमाल पहली बार 1992 में किया गया था। यह Meta और Universe को मिलाकर बना है।

दिनेश और जनगनंधिनी दोनों ही हैरी पॉटर के फैन हैं, इसलिए उन्होंने अपनी शादी के रिसेप्शन के लिए हैरी पॉटर थीम वाले यूनिवर्स को चुना है। दुल्हा और दुल्हन के ड्रेस ट्रेडिशनल होंगे और शादी में शामिल होने वाले मेहमानों को लॉग-इन डिटेल्स भेजे जाएंगे। मेहमान अपने अवतार को चुनकर इस शादी के रिसेप्शन में भाग ले सकेंगे। शादी के समारोह में गेस्ट के अवतार एक-दूसरे के इंटरेक्ट भी करेंगे।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 17, 2022 9:05 PM IST
  • Updated Date: January 17, 2022 9:05 PM IST



new arrivals in india