comscore भारत सरकार ने ब्लॉक किए 104 YouTube चैनल और 4 Facebook अकाउंट समेत कई वेबसाइट, जानें वजह
News

भारत सरकार ने ब्लॉक किए 104 YouTube चैनल और 4 Facebook अकाउंट समेत कई वेबसाइट, जानें वजह

भारत सरकार ने कई यूट्यूब चैनल, वेबसाइट, फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है। गलत जानकारी फैलने के कारण इन अकाउंट्स को बंद किया गया है।

Highlights

  • भारत सरकार ने 104 YouTube चैनलों को ब्लॉक कर दिया गया है।
  • साथ ही फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट्स को भी ब्लॉक किया गया है।
  • कई वेबसाइट भी इस चपेट में आई हैं।
Youtube


एक बार फिर कई YouTube चैनल, वीडियो, फेसबुक अकाउंट, इंस्टाग्राम अकाउंट, ट्विटर हैंडल और वेबसाइट्स को ब्लॉक कर दिया गया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार यानी 22 दिसंबर, 2022 को कहा कि 104 यूट्यूब चैनल, 45 वीडियो, चार फेसबुक अकाउंट, तीन इंस्टाग्राम अकाउंट, पांच ट्विटर हैंडल और छह वेबसाइटों को गलत सूचना फैलाने और राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पैदा करने के आरोप में ब्लॉक कर दिया गया है। इसके बारे में डिटेल में जानने के लिए नीचे पढ़ें। Also Read - Instagram, Facebook और Messenger यूजर्स के लिए आया काम का फीचर, एक जगह से बदल सकेंगे सेटिंग

YouTube चैनल पर लगा बैन

राज्यसभा में सवालों का जवाब देते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69A के तहत भारत की संप्रभुता या अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा, विदेशी राज्यों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों के हित में डिजिटल मीडिया पर कंटेंट को ब्लॉक किया जाता है। Also Read - Apple पर लगा करोड़ों का जुर्माना, पर्सनलाइज्ड ऐड के जरिए यूजर को कर रहा था टारगेट

उन्होंने कहा कि IT Rules के पार्ट- II के प्रावधानों के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने 2021 से अक्टूबर, 2022 तक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वेबपेजों, वेबसाइटों, पोस्ट और अकाउंट सहित 1,643 यूजर्स-जेरनेटेड URL को ब्लॉक करने के निर्देश जारी किए गए हैं। Also Read - Instagram Tips: कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी इंस्टाग्राम चैट, ऐसे इनेबल करें end-to-end encryption फीचर

अनुराग ठाकुर का कहना है कि सरकार ने इन नियमों के तहत कार्रवाई की है और जरूरत पड़ने सरकार भविष्य में ऐसी कार्रवाई करने से नहीं हिचकिचाएगी।

इस कारण हटाए गए चैनल

बुधवार यानी 21 अक्टूबर, 2022 को सरकार ने YouTube से उन तीन चैनलों को हटाने के लिए कहा है, जो विभिन्न जन कल्याणकारी पहलों के बारे में झूठे और सनसनीखेज दावों के साथ फर्जी खबरें फैला रहे थे। Press Information Bureau Fact Check Unit ने मंगलवार को तीनों चैनलों को फेक न्यूज का पेडलर घोषित किया था।

एक आधिकारिक बयान में मंगलवार को कहा गया कि चैनल टीवी समाचार चैनलों और उनके एंकरों के थंबनेल और तस्वीरों का इस्तेमाल दर्शकों को यह विश्वास दिलाने के लिए कर रहे थे कि उनके द्वारा साझा की गई खबर प्रामाणिक है।

हाल में Meta ने भी करोंड़ो गलत कंटेंट के खिलाफ सख्त एक्शन लेते हुए उसे Facebook और Instagram से हटा दिया है। साथ ही व्हाट्सऐप ने नवंबर में भारत में लाखों अकाउंट बैन किए हैं।

  • Published Date: December 23, 2022 11:44 AM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.