comscore
News

2018 में भारत में स्पैम कॉल्स में 2 गुना हुई बढ़ोतरी: Truecaller

Truecaller ने दुनियाभर में 20 देशों की एक लिस्ट जारी की है जहां सबसे ज्यादा स्पैम कॉल्स दर्ज की गई है।

man_calling_over_smartphone_pixabay

Image Credit: Pixabay


कॉलर आइडेंटिफिकेशन प्लेटफॉर्म Truecaller की एक रिपोर्ट से पता चला है कि भारत में मोबाइल यूजर्स के पास स्पैम कॉल काफी बढ़ गई है। Truecaller ने दुनियाभर में 20 देशों की एक लिस्ट जारी की है जहां सबसे ज्यादा स्पैम कॉल्स दर्ज की गई है। इस लिस्ट में भारत दूसरे नंबर पर है, जबकि ब्राजील को पहला स्थान दिया गया है।
दरअसल भारत में सेल्युलर ऑपरेटर्स ने काफी कम कीमत में अनलिमिटेड कॉलिंग प्लान लॉन्च किए हैं, लेकिन इससे स्पैम कॉल में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

रिपोर्ट से पता चलता है कि भारत में 2018 में स्पैम कॉल की संख्या लगभग दोगुनी हो गई है। 2018 में इंडियन सेल्युलर यूजर्स द्वारा रिसीव की गई कॉल में स्पैम कॉल की हिस्सेदारी 6.1% है। ‘Truecaller Insight Special Report’ से पता चलता है कि भारत में सबसे ज्यादा स्पैम कॉल टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स और नेटवर्क ऑपरेटर्स द्वारा की गई हैं।

इनमें से 91% कॉल्स रिचार्ज पैक ऑफर्स और लो अकाउंट बैलेंज को बताने के लिए की गई हैं। इसके बाद स्कैम कॉलर्स और टेलीमार्केटर्स का नंबर है जिनकी हिस्सेदारी 7% और 2% है। Truecaller ने इस दौरान 20.2 अरब कॉल्स को आइडेंटिफाई करके ब्लॉक करने में सफलता हासिल की है।

  • Published Date: December 18, 2018 5:26 PM IST