comscore भारत का ऑनलाइन फूड डिलीवरी मार्केट 2022 तक 8 अरब डॉलर के पार होगा | BGR India Hindi
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भारत में लोगों को फूड ऑर्डर करने में आ रहा है मजा, फूड डिलीवरी मार्केट 2022 तक 8 अरब डॉलर के होगा पार

भारत में तेजी से बढ़ते डिजिटाइजेशन और ऑनलाइन बायर्स बेस के चलते देश की ऑनलाइन फूड इंडस्ट्री 2022 तक करीब 8 अरब डॉलर तक पहुंच सकती है। रिपोर्ट से पता चला है कि इंडियन ऑनलाइन फूड इंडस्ट्री इस दौरान 25-30 पर्सेंट CAGR से आगे बढ़ेगी। इस रिपोर्ट को गूगल और बॉस्टन कंस्लटिंग ग्रुप (BCG) ने रिलीज किया है। रिपोर्ट से पता चला है कि  व्यंजनों में विविधता (35 प्रतिशत) ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग ऐप्स में बढ़ते आर्डरिंग का प्रमुख कारण है। इसके बाद अच्छा डिस्काउंट और सहूलियन भी लोगों को ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने के लिए प्रेरित कर रही हैं।

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भारत में तेजी से बढ़ते डिजिटाइजेशन और ऑनलाइन बायर्स बेस के चलते देश की ऑनलाइन फूड इंडस्ट्री 2022 तक करीब 8 अरब डॉलर तक पहुंच सकती है। रिपोर्ट से पता चला है कि इंडियन ऑनलाइन फूड इंडस्ट्री इस दौरान 25-30 पर्सेंट CAGR से आगे बढ़ेगी। इस रिपोर्ट को गूगल और बॉस्टन कंस्लटिंग ग्रुप (BCG) ने रिलीज किया है। रिपोर्ट से पता चला है कि  व्यंजनों में विविधता (35 प्रतिशत) ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग ऐप्स में बढ़ते आर्डरिंग का प्रमुख कारण है। इसके बाद अच्छा डिस्काउंट और सहूलियन भी लोगों को ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने के लिए प्रेरित कर रही हैं।
भारत का ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग पिछले कुछ सालों से लगातार बढ़ रहा है। पिछले कई वर्षों में भारतीय ऑनलाइन फूड मार्केट में कई नए प्लेटयर्स ने एंट्री भी की है। इसके अलावा मौजूदा प्लेयर्स ने अपने एक्सपैंशन भी इस दौरान किया है। हाल में जोमाटो ने उबर ईट्स को खरीदने की घोषणा की है। अभी भारत में फूड टेक 500 से ज्यादा शहरों में मौजूद है, जो लगातार तेजी से बढ़ रहा है। इसलिए इस मार्केट में नए प्लेयर्स के लिए भी अपार संभावनाएं हैं। Also Read - ऑनलाइन फूड डिलिवरी मार्केट में कदम रखने की तैयारी में Amazon India, दिवाली तक लॉन्च हो सकती है नई सर्विस

इंडिया BCG’s कंज्यूमर एंड रिटेल प्रेक्टिस में मैनेजिंग डायरेक्टर और पार्टनर रचित माथुर ने कहा कि भारत में लोगों की ओवरऑल ऑनलाइन खर्च करने की पावर लगातार बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि अगले पांच सालों में यह 25 पर्सेंट से बढ़ने के आसार है। माथुर ने कहा कि अगले पांच सालों में यह आंकड़ा 130 अरब डॉलर के पार पहुंचने का अनुमान है। Also Read - ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग सिस्टम 'पिकल' लॉन्च

भारत के ऑनलाइन फूड मार्केट में जोमाटो और स्विगी अभी दो बड़े प्लेयर हैं। इन दोनों का मार्केट शेयर अभी 50 पर्सेंट से ज्यादा है। जोमाटो ने घोषणा की है कि उसने भारत में उबर फूड डिलिवरी बिजनेस को खरीद लिया है और दीपेंद्र गोयल की अगुवाई वाले फूड डिलिवरी प्लेटफार्म में उबर की 9.99 फीसदी की हिस्सेदारी होगी। सौदे से जुड़े करीबी सूत्रों के अनुसार, यह समझौता करीब 35 करोड़ डॉलर या करीब 2,500 करोड़ रुपये में हुआ है।

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  • Published Date: January 29, 2020 11:56 AM IST



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