comscore भारतीय रेलवे ने Truecaller के साथ की पार्टनरशिप, धोखाधड़ी पर लगेगी लगाम
News

भारतीय रेलवे ने Truecaller के साथ की पार्टनरशिप, अब IRCTC के सभी कॉल और मैसेज होंगे Verified

Irctc truecaller collaboration के साथ साझेदारी की गई है। ट्रूकॉलर रेलवे के सभी मैसेज और कॉल को वेरीफाइड करेगा। इससे लोगों को भरोसा होगा कि उनके साथ रेलवे के जरिए कोई भी धोखाधड़ी ना करें। आइए हम आपको इस खबर के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

Truecaller and Irctc

Image Credit: TrueCaller/Irctc/IndiaToday


भारतीय रेलवे ने ट्रूकॉलर के साथ पार्टनरशिप की है ताकि लोगों को धोखाधड़ी से बचाया जा सका। रेलवे की तरफ से आने वाले कॉल मैसेज के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ाने के लिए Truecaller के साथ साझेदारी की गई है। ट्रूकॉलर रेलवे के सभी मैसेज और कॉल को वेरीफाइड करेगा। इससे लोगों को भरोसा होगा कि उनके साथ रेलवे के जरिए कोई भी धोखाधड़ी ना करें। Also Read - Truecaller में आया बड़ा अपडेट, फ्री में मिलेंगे वीडियो कॉलर आईडी समेत कई धांसू फीचर

रेलवे ने ट्रूकॉलर के साथ की पार्टनरशिप

यूजर्स जब रेलवे टिकट बुक करेंगे तो उनकी बुकिंग डिटेल्स, पीएनआर समेत तमाम जानकारी आईआरसीटीसी द्वारा भेजे जा रहे हैं या नहीं, इस चीज का कंफर्मेशन भी ट्रूकॉलर करेगा। रेलवे का आधिकारिक नंबर 139 है। Also Read - IRCTC: ऑनलाइन टिकट बुक करने के बाद बदल सकते हैं अपना बोर्डिंग स्टेशन, जानें कैसे

इस नंबर रोज लाखों लोग कॉल करते हैं और अपनी-अपनी टिकट या रेल यात्रा के बारे में पूछताछ करते हैं। रेलवे का यह नंबर अब Truecaller Business Identity Solutions द्वारा वेरीफाइड होगा। अब ग्राहक जब 139 पर कॉल करेंगे तो उन्हें वहां पर हरे रंग का एक वेरिफाइड बिजनेस बैज दिखाई देगा, जिससे नंबर की वेरीफिकेशन कंफर्म होगी। Also Read - Truecaller अकाउंट डिलीट करना है बहुत आसान, ऐसे हटाएं अपना मोबाइल नंबर

रेलवे और ट्रूकॉलर की इस पार्टनरशिप का मकसद ग्राहकों को ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचाना है। इसके बारे में बात करते हुए आईआरसीटीसी के अध्यक्ष रजनी हसीजा ने कहा कि, ‘हमने ट्रूकॉलर के साथ साझेदारी कर एक नई पहल की शुरुआत की है।

हम ट्रूकॉलर की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके IRCTC के कम्यूनिकेशन चैनल्स को पहले से भी ज्यादा सुरक्षित और क्रेडिबल बनाएंगे। हमे उम्मीद है कि इससे ग्राहकों का हम पर विश्वास बढ़ेगा।

Truecaller ने क्या कहा

वहीं ट्रूकॉलर ने कहा कि, उनके पास पहले से ही दुनियाभर के बहुत सारे एंटरप्राइजेज हैं जो वेरिफाइड कॉम्यूनिकेशन कॉम्यूनिकेशन के लिए हमारे ट्रूकॉलर सॉल्यूशन का इस्तेमाल कर रहे हैं। ट्रूकॉलर ने कहा कि अब आईआरसीटीसी के साथ काम करने के लिए हम काफी उत्साहित हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: October 29, 2021 5:44 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers