comscore 6G टेक्नोलॉजी 2023-24 तक हो सकता है लॉन्च, सरकार ने दिया आश्वासन
News

6G टेक्नोलॉजी 2023-24 तक हो सकती है लॉन्च, सरकार ने दिया सबसे तेज नेटवर्क का आश्वासन

भारतीय दूरसंचार मंत्री ने कहा कि भारत में 6G टेक्नोलॉजी पर काम किया जा रहा है और उम्मीद है कि 2023 के अंत या 2024 की शुरुआत में इस सर्विस की शुरुआत की जा सकती है। आइए हम आपको 6G टेक्नोलॉजी के बारे में कुछ डिटेल्स बताते हैं।

6G in India

Image Credit: Samsung


भारत में अब 6G की भी शुरुआत होने वाली है। संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को कहा कि भारत स्वदेश में डेवलेप किया गया 6G टेक्नोलॉजी की दिशा में काम कर रहा है, जिसका लक्ष्य है कि 2023 के अंत तक या 2024 की शुरुआत में इसे लॉन्च करना है। Also Read - 64MP बैक कैमरा, 32MP सेल्फी कैमरा, 65W फास्ट चार्जिंग, 8GB RAM और Ultra Slim डिजाइन वाले फोन पर धांसू ऑफर, मिलेगा 6000 रुपए का सीधा डिस्काउंट

फाइनेंशियल टाइम्स और द इंडियन एक्सप्रेस द्वारा आयोजित ऑनलाइन, एजेंडा-सेटिंग वेबिनार सीरीज की चौथी टर्म, ‘न्यू टेक्नोलॉजी एंड द ग्रीन इकोनॉमी: टू ट्रेंड्स शेपिंग ए न्यू इंडिया?’ पर बोलते हुए, वैष्णव ने कहा कि इस टेक्नोलॉजी पर काम करने वाले वैज्ञानिकों और इंजीनियर्स को जरूरी अनुमति पहले ही दी जा चुकी है। Also Read - 50 मेगापिक्सल कैमरे वाला Vivo Y76 स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, जानें इसकी कीमत और खूबियां

6G की तैयारी शुरू

उन्होंने कहा कि 6G डेवलेपमेंट पहले ही शुरू हो चुका है और इसे खत्म करने की टाइमलाइन 2024 या 2023 लास्ट में है। हम इसके लिए भारतीय टेलिकॉम के द्वारा बनाया गया टेलिकॉम सॉफ्टवेयर यूज करेंगे, जो बाद में ग्लोबल भी हो सकते हैं। Also Read - 64MP कैमरा, 8GB तक RAM और 4400mAH बैटरी वाले 5G फोन iQOO Z3 5G पर Discount, मिल रहा EMI और Exchange Offer के साथ खरीदने का मौका

मंत्री ने कहा कि 6जी के अलावा, स्वदेशी 5जी का भी शुभारंभ हो रहा है, अगले साल की तीसरी तिमाही तक एक नए सॉफ्टवेयर के साथ 5G सर्विस की शुरुआत होगी। उन्होंने कहा कि 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी भी कैलेंडर वर्ष 2022 की दूसरी तिमाही में होने की संभावना है।

5G का इंतजार भी होगा खत्म

“5G स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिए TRAI यानी भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण को एक संदर्भ दिया गया है। अब 5G नेटवर्क का अगला प्रोसेसर अगले साल फरवरी-मार्च तक खत्म हो जाने की उम्मीद है और उसके बाद 2022 की दूसरी तिमाही से नीलामी प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

मंत्री जी ने बताया कि इस साल की शुरुआत में कैबिनेट ने टेलीकॉम कंपनियों की शॉर्ट-टर्म और लॉन्ग टर्म लिक्विडिटी का सुधारने के लिए 9 स्ट्रक्चरल प्रॉसिडूरल रिफॉर्म (nine structural and procedural reforms) के एक सेट को मंजूरी दी है।

इन रिफॉर्म्स के तहत सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों को आस्थगित स्पेक्ट्रम और ग्रोस रेवन्यू को एडजस्ट करने के लिए 4 साल की मोहलत चुनने का विकल्प दिया था। तीन बड़ी टेलीकॉम कंपनियों में से भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने इस ऑप्शन को चुना है। उन्होंने आगे बताया कि हम पहले से ही कई रिफॉर्म्स पर काम कर रहे हैं जो आने वाले 3-4 महीनों में सामने आएगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: November 24, 2021 11:56 AM IST
  • Updated Date: November 24, 2021 1:33 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers