comscore Instagram data breach: 4.9 करोड़ इंस्टाग्राम यूजर्स की निजी जानकारियां हुई लीक, जानें क्या है मामल | BGR India
News

Instagram data breach: 4.9 करोड़ इंस्टाग्राम यूजर्स की निजी जानकारियां हुई लीक, जानें क्या है मामल

Instagram data breach: रिपोर्ट के मुताबिक, इंस्टाग्राम यूजर्स का फोन नंबर, ईमेल एडरेस, लोकोशन, प्रोफाइल फोटो, फॉलोवर्स की संख्या जैसा डाटा लीक हुआ है। Instagram का कहना है कि वह मामले की गंभीरता से जांच कर रहा है।

Instagram finally adds mute button,know how it works,इंस्टाग्राम का नया तोहफा है 'म्यूट बटन', जानें कैसे करेगा काम

Instagram data breach:  सोशल मीडिया साइट Instagram एक बार फिर सुर्खियों में है। इस बार Instagram से 4.9 करोड़ लोगों की निजी जानकारी लीक होने की खबर है। इंस्टाग्राम पर मौजूद डाटा लीक होने से जुड़ी जानकारी टेक क्रंच ने अपनी रिपोर्ट में दी है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि लीक हुई ये जानकारियां में कई सेलेब्रिटी, ब्रांड्स और दूसरे इंस्टाग्राम यूजर्स के संबंधित हैं।

लीक हुई इन जानकारियों में Instagram यूजर्स का फोन नंबर, इमेल आईडी, उनकी प्रोफाइल फोटो, बायो, लोकेशन (शहर और देश), फॉलोवर्स की संख्या जैसी जानकारियां मौजूद हैं। सिक्योरिटी रिसर्चर अनुराग सेन ने टेक क्रंच से बात करते हुए बताया कि इंस्टाग्राम का ये डाटा चार्टबॉक्स ने लीक किया है। चार्टबॉक्स का इंस्टाग्राम से जुड़ा डाटा जो लीक हुआ है वह अमेजन वेब सर्विस (AWS) पर होस्टेड था। रिपोर्ट के आने के बाद चार्टबॉक्स ने इस डाटाबेस को ऑफलाइन कर दिया है।

डाटा लीक होने की रिपोर्ट के सामने आने के बाद, Instagram के मालिकाना हक वाली कंपनी Facebook ने कहा कि वह इस मामले की जांच कर रही है। Instagram ने बयान जारी करते हुए कहा कि हम डाटा लीक से जुड़ी रिपोर्ट पर जांच कर रहे हैं। यह देखने होगा क्या किसी थर्ड पार्टी ने हमारी पॉलिसी का उल्लघंन करते हुए गलत तरीके से Instagram का डाटा सेव किया था।

कंपनी ने अपने बयान में आगे बताया कि लीक हुए डाटा बेस में इंस्टाग्राम यूजर्स को फोन नंबर और ईमेल कैसे पहुंचे ये भी अभी साफ नहीं हुआ है। हालांकि कंपनी ने माना कि डाटा लीक होने पर किसी थर्ड पार्टी का हाथ हो सकता है, जिसने इंस्टाग्राम यूजर्स का डाटा लीक कर दिया होगा। हालांकि इस संबंध में फिलहाल चार्टबॉक्स की ओर से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। चार्टबॉक्स एक वेब कंटेंट डेवलपमेंट कंपनी है जो अपने कंटेंट को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग करती है।

  • Published Date: May 22, 2019 9:37 AM IST