comscore Internet Explorer रिटायर, 27 साल की सर्विस के बाद Microsoft ब्राउजर हो रहा बंद
News

Internet Explorer रिटायर, 27 साल की सर्विस के बाद Microsoft ब्राउजर हो रहा बंद

इस ब्राउजर में 2016 के बाद से कोई नया फीचर भी नहीं आया है। यहां तक माइक्रोसॉफ्ट ने भी Internet Explorer को छोड़कर एक नए ब्राउजर — Microsoft Edge — पर अपना फोकस शिफ्ट कर दिया।

Internet Explorer

Image: Microsoft


Microsoft ने Internet Explorer का रिटायरमेंट अनाउन्स कर दिया है। डायल-अप मॉडम के जमाने का यह इंटरनेट ब्राउजर 27 सालों की सर्विस के बाद बंद हो रहा है। खबरों के मुताबिक, इसकी सर्विस 15 जून 2022 से निष्क्रिय हो जाएगी। Also Read - Internet Explorer के बाद अब Google की ये पॉपुलर सर्विस हो गई बंद, यूजर्स को लगा झटका

यह इंटरनेट ब्राउजर 1995 में रिलीज हुआ था। माइक्रोसॉफ्ट ने इसे सबसे पहले Windows 95 के ऐड-ऑन पैकेज के रूप में पेश किया था। बाद में यह ब्राउजर सभी विंडोज यूजर्स के लिए फ्री कर दिया गया था। इसके बाद यह नई विंडो इंस्टॉलेशन के साथ PC में प्री-इंस्टॉल भी आने लगा। Also Read - चीनी हैकर्स के निशाने पर तिब्बती शरणार्थी, खतरनाक वायरस Follina के जरिए पहुंचा रहे नुकसान

Microsoft का Internet Explorer हो रहा रिटायर

Microsoft का Internet Explorer को इस वक्त शायद ही कोई यूजर इस्तेमाल करता होगा। मगर एक वक्त पर यह विंडोज प्लैटफॉर्म के लिए इंटरनेट ब्राउजिंग के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता था। 2003 में यह ब्राउजर अपने पीक पर था। उस वक्त Internet Explorer के पास मार्केट का 95 प्रतिशत शेयर था। मगर इसी दौरान नए इंटरनेट ब्राउजर्स मार्केट में आए, जो साल-दर-साल इसका यूजर बेस कम करते गए। Also Read - Microsoft लाने वाला है फोल्डेबल डिस्प्ले, 360 डिग्री तक हो जाएगा टर्न

मार्केट में आने वले नए ब्राउजर्स Internet Explorer के मुकाबले बेहतर यूजर इंटरफेस, तेज इंटरनेट स्पीड और बेहतर फीचर्स के साथ आए। माइक्रोसॉफ्ट का ब्राउजर नए कम्पीट नहीं कर सका, जिसकी वजह से यह नीचे गिरता गया। जल्द ही यह नए विंडोज सिस्टम पर दूसरे ब्राउजर को इंस्टॉल करने वाला डिफॉल्ट एक्सप्लोरर बनकर रह गया।

इस ब्राउजर में 2016 के बाद से कोई नया फीचर भी नहीं आया है। यहां तक माइक्रोसॉफ्ट ने भी Internet Explorer को छोड़कर एक नए ब्राउजर — Microsoft Edge — पर अपना फोकस शिफ्ट कर दिया।

Microsoft Edge में कैसे इस्तेमाल करें IE Mode

Microsoft Edge प्रोग्राम मैनेजर Sean Lyndersay ने कहा कि Windows 10 पर Internet Explorer का भविष्य Microsoft Edge में निहित है। इन्होंने आगे कहा, “माइक्रोसॉफ्ट एज न केवल इंटरनेट एक्सप्लोरर की तुलना में एक तेज, अधिक सुरक्षित और अधिक समकालीन ब्राउजिंग अनुभव है, बल्कि यह एक महत्वपूर्ण चिंता को भी संबोधित करता है: पुरानी, ​​​​लेगेसी वेबसाइटों और ऐप्लिकेशन के लिए कम्पैटिबिलिटी।”

अगर आप पुरानी वेबसाइट्स को ऐक्सेस करने के लिए अब तक Internet Explorer इस्तेमाल कर रहे थे तो आप अब इसके लिए Microsoft Edge में मौजूद IE Mode को इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  • Edge ब्राउजर में टॉप राइट कॉर्नर में मौजूद Ellipses बटन को दबाइए और ड्रॉप-डाउन मेन्यू में जाकर Settings में जाइए
  • अब Default Browser ऑप्शन में जाकर आपको ‘Internet Explorer Compatibility’ पर क्लिक करिए
  • यहां पर ‘Allow sites to be reloaded in Internet Explorer mode’ को ऐक्टिव करिए
  • अब ब्राउजर को बंद करके फिरसे चला लीजिए
  • अब आपको ब्राउजर में Ellipses पर क्लिक करके ‘Reload in Internet Explorer Mode’ को सेलेक्ट करना होगा

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 13, 2022 3:57 PM IST
  • Updated Date: June 13, 2022 4:56 PM IST



new arrivals in india