comscore iphone के ऐप्स कर रहे हैं यूजर्स के स्क्रीन की रिकॉर्डिंग | BGR India
News

iphone के ऐप्स कर रहे हैं यूजर्स के स्क्रीन की रिकॉर्डिंग

एक रिपोर्ट से इस बात का खुलासा हुआ है।

  • Published: February 9, 2019 9:53 AM IST
Apple iPhone XR Product Red Stock

Image Credit: Karthekayan Iyer


आईओएस के कई लोकप्रिय एप्स यूजर के स्क्रीन टैप्स और स्वाइप्स की रिकॉर्डिंग बिना उन्हें सूचित किए करते पाए गए हैं, जिनमें एक्सपीडिया, एयर कनाडा, होटल्स डॉट कॉम, और हॉल्सिटर समेत कई एप्स शामिल हैं, जबकि एप्पल ने हमेशा खुद को सुरक्षा और निजता के चैंपियन के रूप में पेश किया है।

टेकक्रंच की रिपोर्ट में कहा गया, “कई लोकप्रिय आईफोन एप्स, जिसमें होटेलियर्स, ट्रैवल साइट्स, एयरलाइंस, सेल फोन कैरियर्स, बैंक और फाइनेंसियर्स शामिल हैं, वे बिना यूजर से पूछे या बताए, यह जानकारी गुपचुप तरीके से इकट्ठा कर रहे हैं कि आप किस प्रकार से अपने एप का इस्तेमाल करते हैं। इससे भी बदतर यह है कि इनमें से कुछ एप कुछ निश्चित चीजों को छुपाने के लिए बने हैं, लेकिन ये संवेदनशील डेटा को अनजाने में उजागर कर रहे हैं।”

एबरक्रोमबी एंड फिच, होटल्स डॉट कम और सिंगापुर एयरलाइन्स जैसे एप्स ग्लासबॉक्स का भी प्रयोग करते हैं, जिससे डेवलपर्स एप्स में ‘सेसन रिप्ले’ प्रौद्योगिकी को डालते हैं। यह प्रौद्योगिकी डेवलपर्स को यूजर के एप इस्तेमाल करने की सारी जानकारी रिकार्ड कर मुहैया कराती है।

यह जानकारी इसलिए इकट्ठा की जाती है, ताकि पता लगाया जा सके कि यूजर्स एप का किस तरह इस्तेमाल करते हैं, ताकि यूजर्स को और अच्छी तरह जोड़े रखने के लिए एप में सुधार किया जाए।

  • Published Date: February 9, 2019 9:53 AM IST