comscore
News

iPhone और शाओमी के लिए खतरे की घंटी, हुवावे को हुआ फायदा

IDC की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के स्मार्टफोन शिपमेंट में 9.7% की गिरावट देखने को मिली है।

Apple Store Hong Kong Logo Stock

Image Credit: Karthekayan Iyer


दिसंबर 2018 क्वॉर्टर के शिपमेंट के आंकड़े आ गए हैं जो एप्पल और शाओमी के लिए यह अच्छे नहीं कहे जा सकते हैं। दोनों कंपनियों के शिपमेंट में चीन में गिरावट दर्ज की गई है। टॉप पांच स्मार्टफोन कंपनियों में इन दोनों कंपनियों का प्रदर्शन बहुत खराब रहा है।

IDC की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के स्मार्टफोन शिपमेंट में 9.7% की गिरावट देखने को मिली है। वहीं एप्पल के आईफोन शिपमेंट में 20% की गिरावट दर्ज की गई है।

South China Morning पोस्ट के मुताबिक एप्पल की शिपमेंट 19.9% गिरी है, हालांकि वह अभी भी नंबर चार पोजिशन पर मौजूद है। हालांकि शाओमी को शिपमेंट में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। शाओमी का शिपमेंट 34.9% गिरा है। एनालिस्ट और आईडीसी का मानना है कि एप्पल की शिपमेंट में गिरावट इसलिए देखने को मिली है क्योंकि कंपनी ने अपने नई आईफोन काफी महंगी कीमत में लॉन्च किए हैं।

वहीं इस दौरान हुवावे की शिपमेंट में 23.3% बढ़ोतरी देखने को मिली है। हुवावे लिस्ट में पहले नंबर पर है। इसके बाद ओप्पो और वीवो का नंबर है जिनकी शिपमेंट में 1.5% और 3.1% की बढ़ोतरी देखने को मिली है। हुवावे इस दौरान एप्पल को पीछे छोड़ने में कामयाब रहा है और वह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी बन गई है।

 

  • Published Date: February 12, 2019 2:47 PM IST