comscore WhatsApp पर मिलेंगी IPPB की कई सुविधाएं, देख पाएं अकाउंट बैलेंस
News

WhatsApp पर मिलेंगी IPPB की कई सुविधाएं, देख पाएं अकाउंट बैलेंस समेत बहुत कुछ

WhatsApp पर अब यूजर्स को IPPB की कई सुविधाएं मिलेंगी। इसके लिए IPPB एक पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च करेगा। डिटेल में जानने के लिए नीचे पढ़ें।

whatsapp

WhatsApp पर जल्द यूजर्स को India Post Payments Bank (IPPB) की कई सर्विस मिलने वाली हैं। सरकार की योजना लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp पर IPPB की सर्विसेस रोल आउट करना है। Also Read - WhatsApp में आया एक नया प्राइवेसी फीचर, अब ऐसे चुनिंदा लोगों को दिखा पाएंगे अपना लास्ट सीन और प्रोफाइल फोटो

IPPB अपने यूजर्स को व्हाट्सऐप पर लोगों को अकाउंट बैलेंस की जांच करने और नया बैक अकाउंट खुलने जैसी कस्टमर सर्विसेस दे सकता है। बता दें कि IPPB को पेमेंट बैंक के तौर पर डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट के तहत सन 2018 में लॉन्च किया गया था। आइये, डिटेल में जानें। Also Read - WhatsApp पर भी अब होगी प्रोफेशनल कॉन्फ्रेंस, Group Call के लिए आ रहा नया फीचर

WhatsApp पर मिलेंगी IPPB की कई सर्विस

इकोनॉमिक टाइम्स की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, अगले 60 दिनों में अकाउंट बैलेंस चेक करने, नया अकाउंट खोलने और पासवर्ड और पिन बदलने जैसी सेवाओं के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट की टेस्टिंग की जाएगी। Also Read - अब Snapchat भी ला रहा है स्पेशल सब्सक्रिप्शन प्लान, पैसे देकर मिलेंगे एक्सक्लूसिव फीचर्स

साथ ही रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कुछ ग्राहक पायलट प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में कैश विड्रॉल, आधार-से-आधार ट्रांसफर, अपडेट परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN), आधार नंबर अपडेट करने और अकाउंट के तहत मिलने वाले बेनफिट्स के लिए रिक्वेस्ट कर पाएंगे।

इन सुविधाओं का भी उठा पाएंगे लाभ

इंडिया पोस्ट और व्हाट्सऐप की पाटनर्शिप के तहत कोरियर पैकेज बुकिंग, वेतन, बचत और चालू खाते खोलने के साथ-साथ दरवाजे पर वेतन के वितरण जैसी सेवाओं का भी लाभ उठा सकते हैं।

हालांकि, ऐसी सेवाएं देने पर खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में धोखाधड़ी की संभावनाएं हो सकती हैं। वर्तमान में इंडिया पोस्ट बैंकिंग और IPPB ग्राहक वेबसाइट और मोबाइल ऐप के माध्यम से इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

IPPB का कहना है कि साल 2022 की शुरुआत में उसके पास 50 मिलियन (लगभग 50 लाख) ग्राहक थे, जिससे यह Paytm और एयरटेल पेमेंट बैंक के साथ सबसे बड़ी पेमेंट बैंकिंग कंपनियों में से एक बन गया। WhatsApp पर सुविधाएं मिलने के बाद से यह ग्राहकों के लिए और भी उपयोगी हो जाएगा और इससे अधिक ग्राहक जुड़ेंगे।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 18, 2022 1:36 PM IST



new arrivals in india