comscore
News

IRCTC यूजर्स अब ‘AskDisha’ AI चैटबॉट से कर सकेंगे ऑनलाइन टिकट बुक

IRCTC ने हाल ही में अपनी वेबसाइट पर नए इंटरफेस और कई फीचर्स को इंप्रूव किया है।

IRCTC AskDisha Chatbot

IRCTC (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन) के माध्यम से की जाने वाली ट्रेन टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग के दौरान स्लो बैक-एंड इंफ्रास्ट्रक्चर के बारे में हर कोई जानता है। IRCTC ने हाल ही में अपनी वेबसाइट पर नए इंटरफेस और कई फीचर्स को इंप्रूव किया है। IRCTC ने हाल ही में अपनी वेबसाइट को रिलॉन्च किया था।

इसमें नए इंटरफेस के चलते अब पहले के मुकाबले यह काफी यूजर फ्रेंडली हो गई है। नए इंटरफेस के साथ ही कंपनी ने इसमें ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-बेस्ड चैटबॉट पेश किया है।

इस चैटबॉट का नाम AskDisha है और इसने अपने लॉन्च के 7 हफ्तों के अंदर ही 20 लाख से ज्यादा सवालों को सॉल्व करने का रिकॉर्ड बनाया है। इस चैटबॉट की मदद से आईआरसीटीसी ने 19 साल में पहली बार एक महीने में 10 करोड़ से ज्यादा विजिटर्स आने का रिकॉर्ड बनाया है।

इसमें कई खास फीचर मौजूद हैं, जैसे पूछे गए सवाल के जवाब में जीरो वेटिंग टाइम, 24×7 सेवा, ऑटो रिप्लाई फैसिलिटी और तेजी के साथ सही जानकारी देना।

बता दें कि एक रिपोर्ट के अनुसार IRCTC में प्रतिदिन 40 लाख यूजर्स विजिट करते हैं, जिससे यह भारत में सबसे ज्यादा विजिट की जाने वाली वेबसाइट है, जहां यूजर्स ट्रेन इन्क्वायरी, टिकट बुकिंग के अलावा और भी कई यात्रा को लेकर सेवाओं का लाभ उठाता है।

  • Published Date: December 7, 2018 4:08 PM IST