comscore IRCTC ने लॉन्च की नई e-PayLater सर्विस, बिना पेमेंट भी बुक होगी टिकट | BGR India Hindi
News

IRCTC ने लॉन्च की नई e-PayLater सर्विस, बिना पेमेंट भी बुक होगी टिकट

बुकिंग के बाद यात्रियों को बुकिंग राशी के भुगतान के लिए कुल 14 दिनों का समय मिलता है। इसमें बुकिंग के समय यात्रियों को e-PayLater ऑप्शन को चुनना होगा। IRCTC ने इस नई पेमेंट सर्विस के लिए कुछ टर्म्स और कंडिशन भी रखी है। इस ऑप्शन को चुनने वाले ग्राहकों को पेमेंट के समय 3.5 प्रतिशत सर्विस चार्ज देना होगा।

IRCTC

IRCTC यानी इंडियन रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक नई पेमेंट स्कीम शुरू की है। इस स्कीम के तहत यात्री अपनी ट्रेन की टिकट को बिना पैसे दिए ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। इस पेमेंट स्कीम का नाम e-PayLater है, जिसे IRCTC ने अर्थशास्त्र प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के साथ मिलकर शुरू किया है। इस स्कीम के तहत यूजर्स अपनी टिकट को ऑनलाइन बिना पैसों के बुक करा सकते हैं और बुकिंग अमाउंट का भुगतान बाद में कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास IRCTC का रजिस्टर्ड अकाउंट होना चाहिए। रजिस्ट्रेशन के बिना इस स्कीम का फायदा नहीं उठाया जा सकता है।


बुकिंग के बाद यात्रियों को बुकिंग राशी के भुगतान के लिए कुल 14 दिनों का समय मिलता है। इसमें बुकिंग के समय यात्रियों को e-PayLater ऑप्शन को चुनना होगा। इसमें कुछ टर्म्स और कंडिशन भी रखी गई है। इस ऑप्शन को चुनने वाले ग्राहकों को पेमेंट के समय 3.5 प्रतिशत सर्विस चार्ज देना होगा। यदि ग्राहक 14 दिन के अंदर पेमेंट करता है, तो उसे एक्स्ट्रा इंट्रेस्ट नहीं देना होगा। इसके अलावा समय पर भुगतान करने वालों की क्रेडिट लिमिट बढ़ा दी जाएगी।

आईआरसीटीसी के इस ऑफर के तहत हर यूजर को उसके अकाउंट में एक क्रेडिट लिमिट मिलेगी, जो यूजर्स के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है। यात्री केवल इस क्रेडिट लिमिट की राशी के हिसाब से ही टिकट बुक करा सकते हैं। इस राशी को यूजर्स समय सीमा के अंदर पिछली पेमेंट कर बढ़ा सकते हैं। यदि ग्राहक समय पर भुगतान नहीं करेगा तो उसकी लिमिट को कम कर दिया जाएगा।

ePayLater सर्विस का फायदा उठाने के लिए ग्राहक को सबसे पहले www.epaylater.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। हालांकि यहां नोट करने वाली बात यह है कि टिकट बुक करने के 14 दिन बाद भी यदि ग्राहक पेमेंट नहीं करता है तो उसके टिकट की कीमत पर ब्याज लिया जाएगा और यदि इसके बाद भी ग्राहक ने पेमेंट करने में देरी की तो IRCTC उसका अकाउंट बंद कर देगा और साथ ही उस यूजर के ऊपर कार्रवाई भी की जा सकती है।

  • Published Date: December 27, 2019 5:02 PM IST