comscore IRCTC ने लॉन्च किया iPay पेमेंट गेटवे, चंद सेकेंड में होगा Online Ticket Book
News

IRCTC ने लॉन्च किया iPay पेमेंट गेटवे, चंद सेकेंड में होगा Online Ticket Book

IRCTC iPay payment gateway launched for faster railway reservation and online tatkal ticket booking: IRCTC iPay सर्विस का इस्तेमाल IRCTC की वेबसाइट और Rail Connect ऐप के जरिए किया जा सकेगा। इसमें यूजर को अपने डेबिट कार्ड और UPI ट्रांजेक्शन के लिए परमिशन देना पड़ता है जो टिकट बुकिंग को आसान बनाता है।

irctc buss service

IRCTC ने हाल ही में बस टिकट बुकिंग सर्विस शुरू की है। इसके अलावा भारतीय रेलवे की इस आधिकारिक टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म को अपग्रेड भी किया गया है। अब IRCTC ने नया पेमेंट गेटवे iPay लॉन्च किया है। इस पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल यात्री ऑनलाइन टिकट बुकिंग में कर सकेंगे। इस सर्विस का इस्तेमाल IRCTC की वेबसाइट और Rail Connect ऐप के जरिए किया जा सकेगा। इसमें यूजर को अपने डेबिट कार्ड और UPI ट्रांजेक्शन के लिए परमिशन देना पड़ेगा जो टिकट बुकिंग (Ticket Booking) को और भी आसान बनाएगा। Also Read - UPI सर्विस हुई डाउन, PhonePe, Google Pay, PayTM से अटक गया लोगों का पेमेंट

IRCTC ने पिछले महीने ही वेबसाइट और Rail Connect मोबाइल ऐप को अपग्रेड किया है। इनमें कई नए फीचर जोड़े गए हैं जिसकी वजह से यात्रियों को ऑनलाइट टिकट बुकिंग में सहूलियत मिली है। अब इस नए अपग्रेडेड पेमेंट गेटवे iPay के आने के बाद से यात्री चंद सेकेंड में रेलवे रिजर्वेशन कर सकेंगे। साथ ही, टिकट कैंसिल कराने पर यूजर के अकाउंट में रिफंड भी जल्द मिलेगा। Also Read - अब फीचर फोन से भी कर सकेंगे Paytm, PhonePe पेमेंट? RBI ने बताया प्लान

Also Read - WhatsApp Tricks: भूल गए हैं अपना UPI Pin तो न हों परेशान, ऐसे बदलें

इस तरह करेगा काम

IRCTC iPay के जरिए यूजर अपनी पेमेंट इंफॉर्मेशन (जानकारी) को एक बार दर्ज करना पड़ता है। पेमेंट जानकारी में यूजर अपने डेबिट कार्ड का जानकारी के साथ-साथ UPI को भी लिंक कर सकते हैं। अकाउंट को लिंक करने के लिए यूजर को वेबसाइट या ऐप में परमिशन देना होता है। पेमेंट की जानकारी एक बार Save होने के बाद यात्री जब भी IRCTC के जरिए ऑनलाइन टिकट बुक करेंगे उनको पेमेंट के लिए फिर से डिटेल्स डालने की जरूरत नहीं होगी। यात्री चाहे तो iPay का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अन्य उपलब्ध विकल्प में से किसी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

IRCTC iPay के जरिए पेमेंट करने पर यात्रियों के टिकट बुकिंग करने में लगने वाले समय में बचत होगी। खास तौर पर तत्काल टिकट बुकिंग करते समय इस नए पेमेंट गेटवे की वजह से सहूलियत मिलेगी, जिसका फायदा यूजर को मिलेगा और कंफर्म टिकट बुक होने की संभावना भी बढ़ जाएगी।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: February 13, 2021 1:19 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers