comscore
News

आईआरसीटीसी ने लॉन्च किया अपना नया पेमेंट सिस्टम 'iPay'

आईआरसीटीसी iPay पर क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस, इंटरनेशनल कार्ड जैसे विकल्प से भुगतान की सुविधा मिलती है।

  • Published: March 3, 2019 12:00 PM IST
IRCTC Train Services lead

Source: IRCTC


डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के मकसद से इंडियन रेल एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने गुरुवार को अपना नया एग्रीगेटर सिस्टम ‘IRCTC iPay’ लॉच किया। आईआरसीटीसी ने एक बयान में कहा कि इस विशेष डिजिटल भुगतान द्वार से रेलयात्रियों को वेबसाइट के जरिए यात्रा संबंधी सेवाओं में ऑनलाइन डिजिटल लेन-देन की सुविधाओं का बेहतर अनुभव मिलेगा।

आईआरसीटीसी ने कहा, “आईआरसीटीसी iPay लॉन्च होने से यात्रियों को किसी थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म की आवश्यकता नहीं होगी। आईआरसीटीसी iPay पर क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस, इंटरनेशनल कार्ड जैसे विकल्प से भुगतान की सुविधा मिलती है।”

आईआरसीटीसी प्रिपेड कार्ड कम वैलेट और ऑटो डेबिट के विकल्प भी उपलब्ध होंगे। इस व्यवस्था के तहत आईआरसीटीसी के पास भुगतान प्रणाली पर पूरा नियंत्रण होगा क्योंकि बैंकों, कार्ड नेटवर्क और अन्य साझेदारों के साथ इसका सीधा संबंध होगा।

इससे आईआरसीटीसी और बैंकों के बीच दूरी कम होगी जिससे भुगतान की विफलताओं में कमी आएगी। आईआरसीटीसी ने कहा कि आईपे यात्रियों के लिए अनुकूल और उपयोग करने में आसान होने के साथ-साथ विश्वासी और ज्यादा तीव्र होगा।

  • Published Date: March 3, 2019 12:00 PM IST