comscore IRCTC ने users को फर्जी वेबसाइट से सतर्क रहने के लिए चेतावनी दी | BGR India Hindi
News

IRCTC ने यात्रियों को फर्जी वेबसाइट (Fake website) से सतर्क रहने के लिए चेतावनी दी

इंडियन रेलवे कैटेरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने यात्रियों को फर्जी वेबसाइट और उनके नाम जैसे वेबसाइट से सतर्क रहने की चेतावनी दी है। IRCTC इंडियन रेलवे की टिकटिंग पोर्टल ने यात्रियों को इमेल के माध्यम से उसके नाम जैसी वेबसाइट ‘www.irctctour.com’ से सतर्क करने को कहा है।

IRCTC

इंडियन रेलवे कैटेरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने यात्रियों को फर्जी वेबसाइट (Fake website) और उनके नाम जैसे वेबसाइट से सतर्क रहने की चेतावनी दी है। IRCTC इंडियन रेलवे की टिकटिंग पोर्टल ने यात्रियों को इमेल के माध्यम से उसके नाम जैसी वेबसाइट ‘www.irctctour.com’ से सतर्क करने को कहा है। यह वेबसाइट कई तह के फ्रॉड में संलिप्त है जो दावा करती है कि वह यूजर्स को टूर वाउचर उपलब्ध करवाती है।


गजैट्सनाउ की रिपोर्ट के मुताबिक, IRCTC के IT सेंटर ने हाल में ही IRCTC से बुकिंग के दौरान फ्रॉड के दो शिकायतें दर्ज की है, जो IRCTC की तरह दिखने वाली फर्जी वेबसाइट www.irctctour.com से बुकिंग के दौरान हुई हैं। इस फर्जी टूर वाउचर में मोबाइल नंब 9999999999 और लेंडलाइन नंबर +91 6371526046  के साथ इमेल आई: irctctours2020@gmail.com है जो कि फर्जी हैं।

IRCTC की ओर से जारी किया गया ई-मेल में यूजर्स को IRCTC के नाम पर टूरिज्म पैकेज फ्रॉड से सतर्क रहने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही इस ईमेल में कहा गया है कि IRCTC रिटेलर्स के साथ यूजर फोन पर कभी भी अपना अकाउंट नंबर, ATM कार्ड की डिटेल्स जैसे PIN या OTP जैसी जानकारी शेयर न करें। इसके साथ ही इस ईमेल में यह भी कहा गया है कि IRCTC के कर्मचारी भी यूजर्स से टिकट कैंसिलेशन या फिर रिफंड प्रोसेस के लिए किसी प्रकार की पर्सनल इंफॉर्मेशन नहीं मांगते हैं।

IRCTC ने लॉन्च किया Pay Later फीचर

IRCTC यानी इंडियन रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक नई पेमेंट स्कीम शुरू की है। इस स्कीम के तहत यात्री अपनी ट्रेन की टिकट को बिना पैसे दिए ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। इस पेमेंट स्कीम का नाम e-PayLater है, जिसे IRCTC ने अर्थशास्त्र प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के साथ मिलकर शुरू किया है। इस स्कीम के तहत यूजर्स अपनी टिकट को ऑनलाइन बिना पैसों के बुक करा सकते हैं और बुकिंग अमाउंट का भुगतान बाद में कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास IRCTC का रजिस्टर्ड अकाउंट होना चाहिए। रजिस्ट्रेशन के बिना इस स्कीम का फायदा नहीं उठाया जा सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: January 23, 2020 12:19 PM IST
  • Updated Date: January 23, 2020 12:46 PM IST