comscore जल्द ही आप Windows XP में नहीं कर पाएंगे ट्रेन टिकट बुक, जानें क्यों? | BGR India
News

जल्द ही आप Windows XP में नहीं कर पाएंगे ट्रेन टिकट बुक, जानें क्यों?

पिछले कुछ सालों में IRCTC ने अपने पोर्टल को आसान बनाने के लिए उसमें काफी बदलाव किए हैं।

irctc revamped website

Windows XP में अब आप ऑनलाइन टिकट बुक नहीं कर पाएंगे। जी हां! आपने सही सुना, अब से अगर आप इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के द्वारा अपने Windows XP वाले लैपटॉप या PC में टिकट बुक नहीं करा सकेंगे। ई-टिकटिंग वेबसाइट IRCTC ने www.irctc.co.in की सिक्योरिटी को अपडेट किया है और अपडेट के बाद IRCTC द्वारा यूजर्स को बताया गया है कि वेबसाइट Windows XP और Windows Server 2003 जैसे पुराने वर्जन पर काम करना बंद कर देगी।

IRCTC ने कहा है कि उनका वेबसाइट सर्वर TLS 1.2 में अपग्रेड होने जा रहा है और अपग्रेड होने के बाद IRCTC की e-ticketing Windows XP और Windows server 2003 पर काम नहीं करेगी। इसके काम करने लिए यूजर्स को अपना सिस्टम Windows XP/Server 2003 से ऊपर के वर्जन पर अपग्रेड करना होगा। e-ticketing पोर्टल Windows Vista और Windows Server 2008, Windows 7 और Windows Server 2008 R2, Windows 8 और Windows Server 2012, Windows 8.1 और Windows Server 2012 R2, Windows 10 और Windows Server 2016 में अभी भी काम करता रहेगा।

पिछले कुछ सालों में IRCTC ने अपने पोर्टल को आसान बनाने के लिए उसमें काफी बदलाव किए हैं। वेबसाइट को पहले के मुकाबले ऑपरेट करने में काफी आसान और सिक्योर भी बनाया गया है। पहले के मुकाबले वेबसाइट के सर्वर को भी काफी स्टेबल बना दिया गया है।

आपको बता दें कि IRCTC रोजाना लगभग 6,00,000 (6 लाख) टिकट बुक करता है और हाल ही में वेबसाइट में से एक दो साल पुराने बग को फिक्स किया गया है, जिसके कारण 2 लाख से ज्यादा पेसेंजर्स और उनके नोमिनी की डिटेल्स को अटैकर्स के हाथ लग गई थी।

  • Published Date: January 28, 2019 3:48 PM IST