comscore
News

BSNL के नए POSTPAID प्लान और Jio में से कौन-सा है आपके लिए बेहतर? यहां जानें...

बीएसएनएल का प्लान रिलायंस जियो के पोस्टपेड प्लान से 100 रुपए ज्यादा महंगा है।

BSNL

सरकारी दूरसंचार कंपनी भारती संचार निगम ने अपना नया पोस्टपेड प्लान पेश किया है। बीएसएनएल ने 299 रुपए का पोस्टपेड प्लान पेश किया है। आइये जानते हैं कि BSNL के इस प्लान और रिलायंस जियो के 199 रुपए के पोस्टपेड प्लान में से कौन-सा उपभोक्ताओं के लिए बेहतर है।

BSNL का 299 रुपए वाला प्लान
BSNL के 299 रुपए वाले नए पोस्टपेड प्लान में हर महीने कस्टमर्स को 31 जीबी डाटा मिलेगा। बीएसएनएल के दूसरे पोस्टपेड प्लान की तरह इसमें भी अनलिमिटेड वॉयस कॉल की सुविधा मिलेगी। इस प्लान के साथ FUP स्पीड  80 Kbps होगी। इस प्लान में बीएसएनएल सर्विस एरिया में यूजर्स किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड वॉयस कॉल कर सकेंगे। इसका मतलब हुआ कि मुंबई और दिल्ली सर्कल्स में बीएसएनएल इस प्लान में फ्री वॉयस कॉल प्रोवाइड नहीं कर रहा है। बता दें कि बीएसएनएल 20 टेलीकॉम सर्कल्स में ऑपरेशन चलाता है। जबकि एमटीएनएल मुंबई और दिल्ली सर्कल्स में।

भारती संचार निगम (बीएसएनएल) का यह नया पोस्टपेड प्लान नए नये यूजर्स के लिए है।  इसका मतलब हुआ कि इस प्लान को सिर्फ नये बीएसएनएल नेटवर्क से जुड़ने वाले कस्टमर्स ही सब्सक्राइब कर सकेंगे।

कौन-सा प्लान है बेहतर
बीएसएनएल का प्लान रिलायंस जियो के पोस्टपेड प्लान से 100 रुपए ज्यादा महंगा है। लेकिन, इस प्लान में बीएसएन के प्लान से 5 जीबी कम डाटा ऑफर किया जा रहा है। दोनों ही टेलीकॉम कंपनियां अनलिमिटेड वॉयस कॉल ऑफर कर रही हैं। लेकिन, बीएसएनएल के दिल्ली, मुंबई वाले कस्टमर्स इस प्लान के तहत अनलिमिटेड वॉयस कॉल नहीं कर सकते हैं। यानी उनके लिए फ्री नहीं है जबकि रिलायंस जियो के प्लान में दिल्ली और मुंबई के कस्टमर्स के लिए भी अनलिमिटेड वॉयस कॉल फ्री है।

  • Published Date: October 10, 2018 10:20 AM IST