comscore भारत 2019 में लॉन्च करेगा 32 स्पेस मिशन! | BGR India
News

भारत 2019 में लॉन्च करेगा 32 स्पेस मिशन!

इसरो के चेयरमैन K. Sivan ने न्यू ईयर पर इस बात की जानकारी देते हुए एंप्लॉयीज को बताया कि यह साल काफी चुनौतीपूर्ण रहने वाला है।

isro

Image Credit: ISRO (Twitter)


भारत की योजना 2019 तक 32 स्पेस मिशन लॉन्च करने की है। इसरो से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। इसरो के चेयरमैन K. Sivan ने न्यू ईयर पर इस बात की जानकारी देते हुए एंप्लॉयीज को बताया कि यह साल काफी चुनौतीपूर्ण रहने वाला है।
इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) की योजना 32 स्पेस मिशन लॉन्च करने की है। इन मिशन में सेकंड lunar मिशन Chandrayaan-2 भी शामिल है।

800 करोड़ की लागत वाला lunar मिशन चेन्नई से करीब 90 किलोमीटर दूर आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित स्पेस पोर्ट के दूसरे लॉन्च पैड से लॉन्च किया जाएगा। अभी हाल ही में इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गनाइजेशन (ISRO) ने GSAT-11 को लॉन्च किया था। यह अभी तक के सबसे भारी सैटेलाइट में से एक है।

इसके अलावा K. Sivan ने कहा कि 2021-22 में अंतरिक्ष में मानव भेजने के पहले अभियान Gaganyaan पर भी इस इसी साल काम शुरू हो जाएगा। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 15 अगस्त के मौके पर Gaganyaan के बारे में घोषणा की थी। सिवान ने कहा कि इस साल से इस मिशन के लिए काम शुरू हो जाएगा। पिछले कुछ वर्षों में भारत बड़ी तेजी से स्पेस मिशन पर काम कर रहा है। पिछले साल भारत ने कई स्पेस मिशन लॉन्च किए थे।

  • Published Date: January 3, 2019 3:34 PM IST