comscore
News

भारत में जल्द मिलेगी 100Gbps की स्पीड पर ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी

इसरो के चेयरमैन Dr K Sivan ने इस बारे में जानकारी दी।

  • Published: September 24, 2018 1:19 PM IST
ISRO Chairman Sivan main

Source: Indian Space Research Organisation


भारत में जल्द ही आपको 100Gbps की ब्रॉडबैंड स्पीड मिलेगी। Gitam यूनिवर्सिटी के नौवें कॉन्वोकेशन पर इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) के चेयरमैन Dr K Sivan ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने समारोह के दौरान कहा कि भारत में जल्द ही लोगों को हाई स्पीड गीगाबिट ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी मिलने लगेगी। इंटरनेट यूजर्स के लिहाज से भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा देश है, हालांकि ब्रॉडबैंड अवेलेबिलिटी के मामले में भारत दुनिया में 76वें नंबर पर है।

समारोह के दौरान सिवान ने कहा कि इसरो पहले ही जून 2017 में GSAT-19 को लॉन्च कर चुका है। इसरो की योजना GSAT-11 and GSAT-29 को इस साल लॉन्च करने की है, जबकि GSAT-20 को अगले साल लॉन्च किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन सब सैटेलाइट के चलते हम जल्द ही 100 Gbps हाई बैंडविड्थ कनेक्टिविटी लोगों को मुहैया करा पाएंगे।

सिवान ने कहा कि भारत सरकार ने 30 PSLVs और 10 GSLV Mk-3 को अगले चार साल में लॉन्च करने के लिए 10,900 रुपये के अप्रूवल को मंजूरी दे दी है। सिवान ने कहा कि सरकार ने स्पेस रिसर्च में इनवेस्टमेंट को बढ़ाया है। The Times of India की रिपोर्ट के मुताबिक Gitam ने कॉन्वोकेशन के दौरान तीन PhD डिग्री और 1,017 से अधिक ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री बांटी। इसरो देश भर में स्पेस टेक्नोलॉजी इन्क्यूबेशन सेंटर्स खोलने की भी योजना बना रहा है।

  • Published Date: September 24, 2018 1:19 PM IST