comscore इसरो इंडियन एयरफोर्स के लिए कम्युनिकेशन सैटेलाइट GSAT-7A को जल्द करेगा लॉन्च | BGR India
News

इसरो इंडियन एयरफोर्स के लिए कम्युनिकेशन सैटेलाइट GSAT-7A को जल्द करेगा लॉन्च

GSAT-7A दूसरा ऐसा सैटेलाइट होगा जिसे खासतौपर मिलेट्री के लिए लॉन्च किया जा रहा है।

isro

Image Credit: ISRO (Twitter)


अभी एक हफ्ते पहले इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गनाइजेशन (ISRO) ने GSAT-11 को लॉन्च किया था। यह अभी तक के सबसे भारी सैटेलाइट में से एक है। अब इसरो एक और सैटेलाइट को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस सैटेलाइट को दिसंबर 2018 में ही लॉन्च किया जाएगा। इसरो इस महीने के अंत तक  GSAT-7A को लॉन्च कर सकती है। यह एक डेडिकेटिड सैटेलाइट है जिसका इस्तेमाल इंडियन एयर फोर्स करेगी।
टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक इसरो इस कम्युनिकेशन सैटेलाइट GSAT-7A को इंडियन एयर फोर्स के लिए इस महीने के तीसरे हफ्ते में लॉन्च करेगी।

इसके बाद जनवरी में एक PSLV को लॉन्च करने के बाद कम्युनिकेशन सैटेलाइट  GSAT-31 को लॉन्च किया जाएगा जो INSAT 4CR को रिप्लेस करेगा। इसके बाद चंद्रयान 2 मिशन पर  काम किया जाएगा जिसकी लॉन्च विंडो 3 जनवरी से 13 फरवरी है। यह जानकारी इसरो के चेयरमैन K Sivan ने दी है।

उन्होंने बताया कि इसमें 500 से 800 करोड़ का खर्चा आएगा। GSAT-7A की लाइफ 9 साल की हो सकती है। इसका वजन 2.2 टन होगा और इसे GSLV-MkII द्वारा लॉन्च किया जाएगा। GSAT-7A दूसरा ऐसा सैटेलाइट होगा जिसे खासतौपर मिलेट्री के लिए लॉन्च किया जा रहा है। इससे पहले 2003 में इंडियन नेवी के लिए GSAT-7 को लॉन्च किया गया था। GSAT-7A से ड्रोन ऑपरेशन को बढ़ावा मिलेगा।

  • Published Date: December 10, 2018 4:10 PM IST