comscore जेटली ने हाइब्रिड कारों पर जीएसटी दर पर पुनर्विचार नहीं करने के संकेत दिए | BGR India
News

जेटली ने हाइब्रिड कारों पर जीएसटी दर पर पुनर्विचार नहीं करने के संकेत दिए

अरूण जेटली ने संकेत दिए कि हाइब्रिड कारों पर माल एवं सेवाकर की दर पर पुनर्समीक्षा नहीं की जाएगी।

  • Updated: February 15, 2022 4:04 PM IST
arun-jaitely-image


वित्त मंत्री अरूण जेटली ने रविवार को संकेत दिए कि हाइब्रिड कारों पर माल एवं सेवाकर (जीएसटी) की दर पर पुनर्समीक्षा नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि उद्योग जगत की मांग कर अधिकारियों द्वारा किए गए अध्ययन से मेल नहीं खाती। उल्लेखनीय है कि जीएसटी परिषद ने हाइब्रिड कारों पर 43 प्रतिशत कर (28 प्रतिशत जीएसटी और 15 प्रतिशत उपकर) का प्रावधान किया है। उद्योग जगत इसे बहुत अधिक दर बता रहा है। Also Read - गुड न्यूज! इलेक्ट्रिक गाड़ियां होंगी सस्ती, सरकार ने बैटरी पर घटाई GST

Also Read - भारत में सस्ती होंगी इलेक्ट्रिक गाड़ियां! बैटरियों पर GST घटा सकती है सरकार

जेटली ने पत्रकारों से कहा, ‘‘हमने वाहन उद्योग की मांगों पर विस्तृत अध्ययन कर एक प्रपत्र तैयार किया और इसे सदस्यों के साथ साझा किया जाएगा। यदि आवयश्यक हुआ तो इस पर चर्चा की जाएगी। प्रपत्र के अनुसार जो तथ्य पेश किए (उद्योग जगत ने) गए हैं, वह ठीक नहीं है।’’ गौरतलब है कि जेटली की अध्यक्षता में आज हुई जीएसटी परिषद की बैठक में 66 वस्तुओं पर कर दर कम की गई जबकि विभिन्न उद्योगों ने 133 वस्तुओं पर कर दर करने के ज्ञापन दिए थे। Also Read - Instant Loan Apps: एक क्लिक में लोन लेना पड़ रहा भारी, भारत से 21 हजार करोड़ रुपये हुए चीन ट्रांसफर

इसे भी देखें: अरे वाह! iPhone 7 पर मिल रहा है 19,800 का भारी डिस्काउंट

भविष्य में किसी वस्तु पर कर की दर संशोधित किए जाने के बारे में जेटली ने कहा कि परिषद और फिटमेंट समिति ने सभी मामलों पर गहन अध्ययन किया है और जो भी दरें तय की गईं वह ‘अवगत कारणों’ से और ‘विस्तृत चर्चा’ पर आधारित हैं।

इसे भी देखें: वनप्लस 5 के डिजाइन को लेकर हुई किरकिरी, कंपनी ने दिया ये जवाब

उन्होंने कहा कि ये दरें अमूमन अंतिम हैं। सिर्फ इसलिए कि किसी ने कोई मुद्दा उठाया है तो हमें उसे यह रियायत देनी ही चाहिए, इसका कोई औचित्य नहीं है। उल्लेखनीय है कि वाहन उद्योग ने हाइब्रिड कारों पर जीएसटी दर 18 प्रतिशत करने की मांग की थी क्योंकि यह ईंधन दक्ष और पर्यावरण हितैषी वाहन होते हैं।

इसे भी देखें: Sony Xperia XZ Premium अमेज़न इंडिया पर Rs. 59,990 में उपलब्ध, क्या आप लेना चाहेंगे इतना महंगा फोन?

  • Published Date: June 12, 2017 6:30 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 4:04 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.