comscore
News

रिलायंस ने की JioRail ऐप लॉन्च, अब जियोफोन और जियोफोन 2 से कर सकेंगे ट्रेन टिकट बुक और PNR स्टेटस चेक

इस ऐप के जरिए ग्राहक Tatkal सर्विस का इस्तेमाल कर आखिरी वक्त में भी कंफर्म टिकट बुक कर पाएंगे।

jiorail-app

Image Credit: Reliance Jio


पिछले कुछ सालों में रिलायंस जियो ने मार्केट में सभी टेलीकॉम कंपिनियों को कड़ी टक्कर दी है। कंपनी ने जियोफोन और उसके अपग्रेड जियोफोन 2 को भी लॉन्च किया था। फीचरफोन के लॉन्च के बाद से ही यह दोनों काफी पॉप्यूलर हुए हैं। जियोफोन 2 में कंपनी ने पहले से बड़ी डिस्प्ले और साथ ही QWERTY कीबोर्ड भी दिया है। दोनों ही फोन KaiOS पर चलते हैं और इनमें WhatsApp, YouTube और Facebook जैसी ऐप्स भी चल जाती है। हालांकि यह ऐप्स इस फोन के लिए खास तौर पर डिजाइन की गई है, इसलिए इनका इंटरफेस एंड्रॉइड या iOS ऐप्स से अलग है। अब इन फोन के लिए कंपनी एक और ऐप लॉन्च करने जा रही है।

कंपनी ने KaiOS के ऐप पोर्टफोलियो को बढ़ाते हुए उसमें एक और ऐप को जोड़ा है। कंपनी ने जियोफोन और जियोफोन 2 के लिए जियोस्टोर में JioRail ऐप को जोड़ा है। इसके जरिए यूजर्स अपने फीचर फोन से ट्रेन की टिकट बुक कराने, PNR स्टेटस चेक, टिकट हिस्ट्री देखने और बुक हुई टिकट को केंसल करने जैसे काम कर सकेंगे। इतना ही नहीं, यूजर्स इस ऐप के जरिए ट्रेन टाइमिंग चेक करना और सीट की उपलब्धता देखने जैसे और भी कई काम कर सकेंगे।

इस ऐप के जरिए ग्राहक Tatkal सर्विस का इस्तेमाल कर आखिरी वक्त में भी कंफर्म टिकट बुक कर पाएंगे। JioRail ऐप कई पेमेंट मोड्स के साथ आती है। इसमें ग्राहक क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और ई-वॉलेट के जरिए टिकट बुक कर सकते हैं।

कंपनी ने इस ऐप के लिए कई फीचर्स और भी प्लान किए हैं, जो आने वाली अपडेट के जरिए दिए जाएंगे। इनमें PNR स्टेटस के बदलाव के अलर्ट और ट्रेन लोकेट करने और खाना ऑडर करने जैसे फीचर्स शामिल होंगे।

  • Published Date: January 28, 2019 4:36 PM IST