comscore
News

Spotify और YouTube Music के भारत में लॉन्च होने के बाद Jio Saavn ने एनुअल सब्सक्रिप्शन प्लान में की कटौती

Jio Saavn ने अपना अनुअल प्लान 999 रुपये से घटा कर 299 रुपये कर दिया है।

Jio Saavn

Image credit: Twitter


ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रीमिंग की सर्विस देने वाली कंपनियां Spotify और YouTube Music के भारत में लॉन्च हो जाने के बाद भारतीय कंपनी Jio Saavn ने अपने एनुअल सब्सक्रिप्शन प्लान में 70% तक की कटौती की है। रिलायंस के स्वामित्व वाले Jio Saavn को उम्मीद है कि ऐसा करने से उसकी ग्रोथ बढ़ेगी। Spotify और Youtube Music के भारत में लॉन्च होने से पहले Jio Saavn का अनुअल सब्सक्रिप्शन 999 रुपये का था जिसे घटा कर रिलायंस ने अब 299 रुपये कर दिया है।

Jio Saavn के इस एनुअल सब्सक्रिप्शन के तहत यूजर्स 45 मिलियन सॉन्ग सुन सकते हैं। एक यूजर्स पांच अलग डिवाइस में लॉगइन कर सकता है और बिना एड और स्किप लिमिट के इस सर्विस का लाभ लिया जा सकता है। इनता ही नहीं आप हाई क्वालिटी 320kbps पर गानें डाउनलोड कर सकते हैं। Jio Saavn पर यूजर्स को कस्टमाइजड रेडियो, कभी न खत्म होने वाली प्लेलिस्ट और ऑरिजनल शो और पॉडकास्ट भी एक्सेस कर सकते हैं। अगर आप एनुअल सब्सक्रिप्शन नहीं लेना चहाते हैं तो आप 99 रुपये वाला मंथली सब्सक्रिप्शन भी खरीद सकते हैं।

बता दें कि ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रिमिंग की सर्विस देने वाला एक और डोमेस्टिक प्लेयर Gana Plus का एनुअल सब्सक्रिप्शन भी 299 रुपये है। इतना ही नहीं Gana Plus के तीन महीने का सब्सक्रिप्शन 199 रुपये और छह महीने का सब्सक्रिप्शन 249 रुपये है। दोनों Gana और JioSaavn का अनुअल प्लान YouTube और Spotify से काफी सस्ता है। ऐसे में YouTube और Spotify का इन दोनों कंपनियों को टक्कर देना टेढ़ी खीर साबित हो सकता है।

म्यूजिक स्ट्रीमिंग की सर्विस देने वालों में YouTube सबसे नई कंपनी है। YouTube का कोई एनुअल सब्सक्रिप्शन प्लान नहीं है वह 99 रुपये में प्रति महीने में अपनी सर्विस देती है। वहीं Spotify का एक महीने वाला सब्सक्रिप्शन 199 रुपये, एनुअल सब्सक्रिप्शन 1,189 रुपये का है। इसके साथ Spotify में एक दिन, सात दिन, तीन महीने और छह महीने वाले प्लान भी है।

  • Published Date: April 1, 2019 9:09 AM IST