comscore
News

केरल पुलिस में सब इंस्पेक्टर पद पर तैनात हुआ देश का पहला ह्यूमनॉइड रोबोट

KP-Bot पुलिस हेडक्वॉर्टर के बाहर ड्यूटी देगा।

  • Published: February 22, 2019 11:51 AM IST
kp_bot

केरल के मुख्यमंत्री Pinarayi Vijayan ने त्रिवेंद्रम हेडक्वॉर्टर में भारत का पहला ह्यूमनॉइड रोबोट KP-Bot का उद्घाटन कर दिया है। KP-Bot पुलिस हेडक्वॉर्टर के बाहर ड्यूटी देगा। यह भारत का पहला ह्यूमनाइड कॉप है जो पुलिस के काम में मदद करेगा। इस रोबोट को सब इंस्पैक्टर के पद पर रखा गया है। KP-Bot को केरला पुलिस हेडक्वॉर्टर के फ्रंट ऑफिस में ड्यूटी पर लगाया गया है। यह रोबोट हेडक्वॉर्टर आने वाले लोगों का स्वागत करेगा और उन्हें जहां जाना होगा उसमे मदद भी करेगा।
चीफ मिनिस्टर Vijayan ने जब इन रोबोट को ऑनर में सैल्यूट किया तो रोबोट ने भी इसके जवाब में परफेक्ट सैल्यूट मुख्यमंत्री को दिया। AI पावर्ड इस रोबोट में कई सेंसर्स हैं, जो अपने आसपास की जानकारियों को इक्टठा करने में काम करते हैं।

इससे पहले 2018 में राज्य पुलिस चीफ ने Cocoon Cyber Conference में यह घोषणा की थी कि जल्द ही पुलिस फोर्स में रोबोट को भी शामिल किया जाएगा। KP bot रोबोट को कुछ चुनिंदा जानकारियां दी गई हैं, जिसमें वह आने वाले ऑफिसर्स और विजिटर्स का स्वागत करेगा।

इसके अलावा वह ऑफिस में एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए लोगों को गाइड भी करेगा। इसके जरिए डाटा कलेक्ट किया जाएगा जिससे ओवरऑल क्वॉलिटी और परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

  • Published Date: February 22, 2019 11:51 AM IST