comscore KYC verification Fraud: क्या आपको भी आया है मैसेज? जरूर जान लें ये बातें
News

KYC verification Fraud: क्या आपको भी आया है मैसेज? जरूर जान लें ये बातें

KYC verification: क्या आपको भी आया है KYC वेरिफिकेशन का मैसेज? अगर आपका जवाब हां में हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। दरअसल, इस तरह के मैसेज भेजकर फ्रॉडस्टर आम यूजर्स का डेटा चोरी करने की कोशिश में हैं। आइए जानते हैं आपको किन बातों को ध्यान रखना चाहिए।

SMS

इंटरनेट पर कई सारे स्कैम चल रहे हैं, जो लोगों को अपने जाल में फंसाने की कोशिश करते रहते हैं। ऐसा ही एक नया स्कैम सामने आया है। स्कैमर्स यूजर्स का पर्सनल डेटा चोरी करने के फिराक में हैं। इसके लिए उन्होंने KYC वेरिफिकेशन (KYC verification) का सहारा लिया है। कई यूजर्स ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया है कि उन्हें अननोन नंबर से KYC इंफॉर्मेंशन वेरिफिकेशन के लिए मैसेज आए हैं। मैसेज में 48 घंटे के अंदर वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा गया है। अगर आपको भी ऐसे मैसेज मिल रहे हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए। Also Read - Jio, Airtel और Vi के इन प्रीपेड प्लान्स में डेली मिलेगा 3GB डेटा, जानें कौन दे रहा Best Offer

इस तरह के फर्जी मैसेज से आपको सावधान रहना चाहिए। हालांकि, कंपनियां यूजर्स को केवाईसी के लिए कॉन्टैक्ट जरूर करती है, लेकिन यह प्रक्रिया आधिकारिक रूप से फॉलो की जाती है। इसके साथ ही KYC verification के लिए अननोन नंबर से मैसेज नहीं आते हैं। बता दें कि फ्रॉड मैसेज के कंटेंट में गलती होती है। वोडाफोन या एयरटेल किसी कंपनी के मैसेज में स्पेलिंग गलत नहीं होती है। Also Read - Vi (Vodafone-idea) ने खेला ऐसा 'खेल', परेशान Jio पहुंचा TRAI के पास

KYC verification का क्या है मामला?

फ्रॉडस्टर जो मैसेज भेज रहे हैं, उनमें number की स्पेलिंग numbar लिखी हुई है। इसके अतिरिक्त एयरटेल का मैसेज जियो उपभोक्ताओं को आना भी संदिग्ध है। यह सभी संकेत मैसेज के फर्जी होने के लिए काफी हैं। हालांकि, अगर आप इस पर ध्यान नहीं देंगे, तो इसके झांसे में आने से बच जाएंगे। एयरटेल KYC स्कैम के खिलाफ अपने यूजर्स को मैसेज भेजकर सावधान कर रहा है।

एयरटेल कर रहा यूजर्स को सावधान

Airtel के भेजे मैसेज के मुताबिक, ‘Fraud Alert: Airtel आपसे कभी eKYC डिटेल्स/ आधार नंबर, कोई ऐप डाउनलोड करने, किसी नंबर से वेरिफिकेशन कॉल या सिम एक्सपायर होने के कोई SMS नहीं भेजता है। ऐसे कॉल्स और एसएमएस के प्रति सावधान रहे, क्योंकि इससे आपको वित्तीय नुकसान हो सकता है।’ इस तरह के KYC मैसेज आपके डेटा के साथ-साथ आपके पैसे भी चोरी कर सकते हैं।

ध्यान दें कि यह सभी मैसेज एक फोन नंबर से आए हैं और इसमें एक संदिग्ध लिंक भी मौजूद है। इस नंबर पर कॉल करने पर आप सीधे स्कैमर के कॉन्टैक्ट में आ जाएंगे, जो आपसे थर्ड पार्टी ऐप्स डाउनलोड करने के लिए कह सकता है। इन ऐप्स की मदद से स्कैमर आपके फोन को क्लोन करके डेटा चोरी कर सकते हैं। इस लिंक पर क्लिक करने से आप फ्रॉड वेबसाइट पर भी जा सकते हैं, जहां से आपका डेटा चोरी हो सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 9, 2021 2:56 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers