comscore LG लाई गजब की टेक्नोलॉजी, कार का इंटीरियर बन जाएगा स्पीकर - LG display announced vibrating panel to produce 3D Sound That Turns Cars into Speakers
News

LG लाई गजब की टेक्नोलॉजी, कार का इंटीरियर बन जाएगा स्पीकर

LG ने शानदार वाइब्रेटिंग टेक्नोलॉजी पेश किया है, जो एक कार को स्पीकर बना देता है। यह वाइब्रेटिंग पैनल कार के अंदर 3D साउंड प्रोड्यूस कर सकता है।

Highlights

  • LG का यह वाइब्रेटिंग पैनल कार की इंटीरियर को स्पीकर बना देता है।
  • कंपनी इसे जनवरी में आयोजित होने वाली CES 2022 में लॉन्च करेगी।
  • LG के अलावा Sony इस टेक्नोलॉजी को OLED पैनल में इस्तेमाल करता है।
LG-Display


LG ने रोल होने वाली स्क्रीन के बाद एक और जबरदस्त टेक्नोलॉजी पेश की है। दक्षिण कोरियाई कंपनी ने कार के लिए नई स्पीकर टेक्नोलॉजी पेश की है। यह टेक्नोलॉजी कार के डैशबोर्ड और हेडरेस्ट को स्पीकर में बदल देती है। LG का यह वाइब्रेटिंग डिस्प्ले पैनल महज एक पासपोर्ट जितनी जगह लेता है। ऐसे में कार ऑनर्स को अपनी गाड़ियों में स्पीकर लगाने के लिए जगह कम नहीं करनी पड़ेगी। LG की यह टेक्नोलॉजी ट्रेडिशनल कार स्पीकर को रिप्लेस कर सकती है। Also Read - LG ने पेश किया दुनिया का पहला स्ट्रेचेबल डिस्प्ले, रबर की तरह खींच सकेंगे आप

3D साउंड करता है प्रोड्यूस

कर के ऑडियो सिस्टम के लिए डेवलप की गई इस टेक्नोलॉजी ने LG ने किसी कोन, मैगनेट या वॉइस कॉइल और स्पीकर ग्रिल का इस्तेमाल किया गया है। इस स्पीकर को कंपनी ने फिल्म टाइप एक्साइटर टेक्नोलॉजी (film-type exciter technology) का नाम दिया है। इसमें म्यूजिक प्ले होने के दौरान पूरा डिस्प्ले पैनल वाइब्रेट होने लगता है। यही नहीं, यह कार के इंटीरियर में मौजूद सभी चीजों को वाइब्रेट कराकर 3D साउंड पैदा करता है। Also Read - LG TVs में आएंगे कई लेटेस्ट इनोवेशन्स, बेहद शानदार होगा OLED EX और Transparent OLED Display

Also Read - Xiaomi ZMI अलार्म क्लॉक स्पीकर लॉन्च, जानें प्राइस और स्पेसिफिकेशंस

दक्षिण कोरियाई कंपनी का दावा है की यह स्पीकर ट्रेडिशनल कार स्पीकर जैसा साउंड प्रोड्यूस कर सकता है। LG ने इस स्पीकर को एक ग्लोबल ऑडियो कंपनी के साथ मिलकर डेवलप बनाया है। दक्षिण कोरियाई कंपनी ने इस पेश करते हुए कहा है कि इस टेक्नोलॉजी को 2023 में लॉन्च होने वाले कार के इंटीरियर में इस्तेमाल किया जा सकेगा।

कम जगह में होगा फिट

LG का यह स्पीकर 3D सराउंड साउंड प्रोड्यूस कर सकता है, और कार में ज्यादा जगह भी नहीं लेता है। यह स्पीकर महज 5.9×3.5×0.1 इंच साइज में आता है और इसका वजन केवल 40 ग्राम है। LG ने इसे पेश करते हुए दावा किया कि यह ट्रेडिशनल कार स्पीकर के मुकाबले केवल 10 प्रतिशत ही मोटा है और कार में बेहद कम जगह लेता है।

इस स्पीकर को जनवरी में आयोजित होने वाले कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES) 2023 में पेश किया जाएगा। वहीं, Sony भी इसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल अपने OLED टीवी में करता है। हालांकि, यह टेक्नोलॉजी फिलहाल नई है, इसलिए इसे कमर्शियली इस्तेमाल होने में अभी समय लग सकता है।

  • Published Date: November 22, 2022 3:21 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.