comscore एक और बडा डेटा लीक, LinkedIn के 50 करोड़ यूजर्स की निजी जानकारियां हुई सार्वजनिक
News

एक और बडा डेटा लीक, LinkedIn के 50 करोड़ यूजर्स की निजी जानकारियां हुई सार्वजनिक

LinkedIn प्रोफेशनल नेटवर्किंग साइट के करीब 50 करोड़ (500 मिलियन) यूजर्स का डेटा लीक हुआ है। LinkedIn का यह डेटा लीक पिछले दिनों सामने आए Facebook डेटा लीक के कुछ दिन बाद ही हुआ है। Cyber News की नई रिपोर्ट के मुताबिक, इस डेटा लीक की वजह से LinkedIn के 500 मिलियन यूजर्स की निजी जानकारी सार्वजनिक हुई है।

LinkedIn-Hack

LinkedIn प्रोफेशनल नेटवर्किंग साइट के करीब 50 करोड़ (500 मिलियन) यूजर्स का डेटा लीक हुआ है। LinkedIn का यह डेटा लीक पिछले दिनों सामने आए Facebook डेटा लीक के कुछ दिन बाद ही हुआ है। Cyber News की नई रिपोर्ट के मुताबिक, इस डेटा लीक की वजह से LinkedIn के 500 मिलियन यूजर्स की निजी जानकारी सार्वजनिक हुई है। हैकर्स इस डेटा को डार्क वेब पर मंहगे दाम पर बेच रहे हैं। Also Read - Pegasus Spyware: चाहे Reset कर लें फोन या फिर बदल लें पासवर्ड, इस खतरनाक वायरस से बचना है नामुमकिन!

रिपोर्ट के मुताबिक, LinkedIn यूजर्स का डेटा हैकर फोरम पर लिस्ट हुआ है। इनमें से एक का दावा है कि LinkedIn का यह डेटा स्क्रैप किए गए यूजर्स का है। इसमें यूजर्स का ई-मेल अड्रेस, फोन नंबर, जेंडर आदि के बारे में जानकारी शामिल हैं। हालांकि, LinkedIn का दावा है कि इनमें से सभी डेटा उनके प्लेटफॉर्म से नहीं लिया गया है। यह डेटा किसी और कंपनी और वेबसाइट से लिया गया है। Also Read - Social Media Day 2021: सोशल मीडिया इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्यान

कंपनी का दावा- कई वेबसाइट का डेटा है शामिल

LinkedIn ने बयान जारी करके बताया कि हमने इस मामले की जांच की और पता लगाया कि ये जानकारियां कई और वेबसाइट और कंपनियों से लीक की गई है। Microsoft की स्वामित्व वाली कंपनी का दावा है कि इसे LinkedIn data breach नहीं कहा जा सकता है। इनमें वो सभी जानकारियां शामिल हैं जो पहले से ही पब्लिकली उपलब्ध हैं। Also Read - Linkedin के डेटा में बड़ी सेंध, 70 करोड़ से ज्यादा यूजर्स की सैलरी समेत कई पर्सनल डिटेल लीक

इस डेटा लीक पर जारी किए गए अपने स्टेटमेंट में कंपनी का कहना है कि हमने कुछ डेटा को मिसयूज होने से बचने के लिए स्क्रैप किया था। इसके लिए हम किसी भी प्रभावित यूजर को आगाह नहीं करेंगे। उनके रूल बुक के मुताबिक, अगर यूजर का डेटा उनके प्लेटफॉर्म से लीक होता है तो ही कंपनी यूजर को इसकी सूचना देगी। हालांकि, हम अपने यूजर्स से यही कहना चाहेंगे कि वो अपनी जानकारियां जैसे की पासवर्ड आदि को समय पर बदल लें। साथ ही, टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन फीचर को इनेबल कर लें ताकि कोई अन्य उनके अकाउंट में लॉग-इन न कर सके।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: April 12, 2021 2:17 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers