comscore लिक्विड टेलीकॉम टाटा को नियोटेल खरीदेगी | BGR India
News

लिक्विड टेलीकॉम टाटा को नियोटेल खरीदेगी

दूरसंचार कंपनी नियोटेल को संपूर्ण अफ्रीका में दूरसंचार सेवा देने वाली कंपनी लिक्विड टेलीकॉम ने खरीदने का निर्णय किया है।

  • Updated: February 15, 2022 3:47 PM IST
tata-teleservices-logo

भारत के टाटा समूह के नेतृत्व वाली दक्षिण अफ्रीकी दूरसंचार कंपनी नियोटेल को संपूर्ण अफ्रीका में दूरसंचार सेवा देने वाली कंपनी लिक्विड टेलीकॉम ने खरीदने का निर्णय किया है। इस अधिग्रहण के बाद लिक्विड की पूरे उप सहारा क्षेत्र में फाइबर नेटवर्क उपलब्ध कराने की योजना है। Also Read - Free Fire MAX में इन टिप्स का करें यूज, मिलेगा अधिक FPS और लैग्स की नहीं होगी दिक्कत

Also Read - Amazon Prime Video पर स्ट्रीम होगी अक्षय कुमार की 'सम्राट पृथ्वीराज' फिल्म, आ गई डेट

नियोटेल में भारत के टाटा कम्युनिकेशंस के साथ नेक्सस कनेक्शन की नियोटेल में अल्पांश हिस्सेदारी है। लिक्विड 6.55 अरब रैंड (अफ्रीकी मुद्रा) में नियोटेल का अधिग्रहण करेगी। इससे पहले इस अधिग्रहण के संबंध में दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी वोडाकॉम के साथ प्रारंभिक वार्ता चल रही थी लेकिन इस सौदे को लेकर नियामक की अनुमति नहीं मिली। Also Read - Nothing Phone (1) की कीमत लीक, इन 3 स्टोरेज ऑप्शन में लॉन्च होगा स्मार्टफोन

इसे भी देखें: अल्काटेल आइडल 5S स्मार्टफ़ोन 3GB रैम और एंड्राइड 7.0 नौगट के साथ ऑनलाइन देखा गया

इस सौदे के लिए लिक्विड ने दक्षिण अफ्रीकी निवेश समूह रॉयल बैफोकेंग होल्डिंग्स के साथ समझौता किया है जो नियोटेल में 30 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने का प्रतिबद्ध है। आने वाले महीनों में लिक्विड की योजना नियोटेल के नेटवर्क का विस्तार करने की है ताकि पूरे अफ्रीका में ज्यादा ग्राहकों तक तेज गति वाला इंटरनेट उपलब्ध कराया जा सके। इसके लिए उसकी योजना नियोटेल के डाटा सेंटर की क्षमता पर निवेश करने की है।

इसके बाद पहली बार नियोटेल का परिचालन पूरे अफ्रीका में फैलेगा। इसके नेटवर्क को लिक्विड के फाइबर फुटप्रिंट से जोड़ा जाएगा जिससे 40,000 किलोमीटर के क्षेत्र में एक ही कनेक्शन से कई तरह की दूरसंचार सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकेंगी।

गौरतलब है कि नियोटेल ने लगभग एक दशक पहले सार्वजनिक क्षेत्र की टेलकॉम से प्रतिस्पर्धा करते हुए दूसरी फिक्स्ड लाइन सेवा देने वाली कंपनी के तौर पर काम शुरू किया था।

इसे भी देखें: अब ‘6’ से शुरू होंगे रिलायंस जियो के मोबाइल नंबर: रिपोर्ट

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: February 14, 2017 8:30 AM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 3:47 PM IST



new arrivals in india