comscore
News

Lok Sabha Election 2019: Google की Doodle बनाकर चौथे चरण के लिए मतदाताओं से वोट करने की अपील

आज 29 अप्रैल को देश भर के 9 राज्यों की 71 सीटों के लिए मतदान किया जा रहा है।

Google

लोकसभा चुनाव 2019 (General Election 2019) के चौथे चरण के लिए आज यानी 29 अप्रैल 2019 को मतदान हो रहा है। ऐसे में मतदाताओं को जागरुक करने के लिए सर्च इंजन Google ने एक बार फिर इलेक्शन वाले डूडल को अपने होम पेज पर स्थापित किया है।  इस डूडल के माध्यम से Google ने मतदाओं को संदेश देते हुए बताया है कि वे वोट कैसे करें। इसके साथ ही गूगल ने चौथे चरण में वोट डालने वाले मतदाताओं से चुनावों में बढ़ चढकर हिस्सा लेने की अपील भी की है। इससे पहले भी 11 अप्रैल को पहले चरण के मतदान और उसके बाद दूसरे और तीसरे चरण के मतदान पर भी गूगल ने ठीक ऐसा ही डूडल बनाया था। बता दें कि Google हर खास मौके पर रचनात्मक डूडल बनाता है।

सर्च इंजन Google ने अपने डूडल में अंगूली पर नीली स्याही दर्शायी है जो वोट देने के बाद मतदाता को लगाई जाती है। आज 29 अप्रैल को देश भर के 9 राज्यों की 71 सीटों के लिए मतदान किया जा रहा है। चौथे चरण के मतदान के लिए उत्तर प्रदेश की आठ, कर्नाटक की 14, महाराष्ट की 10, असम, बिहार, ओडिशा की पांच सीटों और छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल की तीन सीट, जम्मू कश्मीर की दो सीट, मणिपुर और पांडुचेरी की एक-एक सीट के लिए मतदान हो रहा है।

बता दें कि सात चरणों का मतदान बीते हफ्ते 11 अप्रैल 2019 से शुरू हो गया था, जो 19 मई तक चलेगा। लोकसभा चुनाव का आखिरी मतदान 19 मई 2019 को होगा। इसके बाद 23 मई को मतों की गठना होगी, जिसके बाद सबसे ज्यादा सीटें जीतने वाली पार्टी को देश में सरकार बनाने का मौका मिलेगा। देश में हो रहे लोकसभा चुनाव 2019 में BJP और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है।

  • Published Date: April 29, 2019 8:05 AM IST