comscore महाराष्ट्र : पुलिस स्टेशन से चोरी हुए 185 मोबाइल फोन | BGR India Hindi
News

महाराष्ट्र : पुलिस स्टेशन से चोरी हुए 185 मोबाइल फोन

महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले से एक दिलचस्प मामला सामने आया है। मामला कोल्हापुर जिले के एक पुलिस स्टेशन के स्टोर रूम में रखे 185 मोबाइल फोन चोरी होने का है। जिस पुलिस स्टेशन में चोरी हुई वह कोल्हापुर से 38 किलो मीटर की दूरी पर स्थित जयसिंहपुर में था।

smartphones

महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले से एक दिलचस्प मामला सामने आया है। मामला कोल्हापुर जिले के एक पुलिस स्टेशन के स्टोर रूम में रखे 185 मोबाइल फोन चोरी होने का है। जिस पुलिस स्टेशन में चोरी हुई वह कोल्हापुर से 38 किलो मीटर की दूरी पर स्थित जयसिंहपुर में था। पुलिस स्टेशन में हुई चोरी की घटना के बारे में जानकारी देते हुए एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस स्टेशन से चोरी हुए सभी 185 फोन अलग-अलग मामलों में सीज किए गए थे।


पुलिस अधिकारी ने आगे बताया कि, “हमारे पास पुलिस स्टेशन परिसर में एक कमरा है जहां चोरी या अन्य मामलों में जब्त किए गए सभी सामान रखे गए हैं। बीते गुरुवार को अज्ञात लोगों ने उस कमरे में तोड़-फोड़ करते हुए पुलिस द्वारा बरामद किए 185 मोबाइल फोन चुरा लिए है। उन्होंने कहा पुलिस ने चोरी का ममला दर्ज कर लिया है। पुलिस स्टेशन में हुई चोरी के मामले में पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

मोबाइल चोरी रोकने के लिए सरकार ने की वेबसाइट लॉन्च

भारत सरकार अब आपके खोए हुए मोबाइल को ट्रैक करने में मदद करेगा। केंद्रीय टेलीकॉम मिनिस्टर रवि शंकर प्रसाद ने एक नई वेबसाइट लॉन्च की है जहां आप अपने खोए हुए फोन की रिपोर्ट कर सकते हैं और उसे ट्रैक कर सकते हैं। इस व्यवस्था को फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर महाराष्ट्र में शुरू किया गया है। महाराष्ट्र में यह प्रोजेक्ट 13 सितंबर से शुरू हो गया है। इस प्रोजेक्ट के सफल होने पर इसे बाद में पूरे देश में लागू किया जाएगा।

उपयोगकर्ता का फोन खो जाता है या चोरी हो जाता है तो उन्हें www.ceir.gov.in पोर्टल पर अपने खोए या चोरी हुए फोन को बंद कराने के लिए रिक्वेस्ट डालनी होगी। इसके जरिए फोन को ढूंढने लायक जानकारियां पुलिस अधिकारियों के साथ भी शेयर की जा सकेंगी। यदि फोन ढूंढने में सफलता हासिल होती है तो उस लॉक हुए फोन को अनलॉक भी किया जा सकेगा।

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम्युनिकेशन ने कहा कि वह इस सर्विस पर 2017 से काम कर रही थी। टेलीकॉम मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इसी पर सेंट्रल इक्विपमेंट आईडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) की वेबसाइट लॉन्च की है। यह एक सेंट्रालाइज्ड डाटाबेस है जिसमें कई अरब मोबाइल डिवाइसों के IMEIs होंगे।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: January 13, 2020 4:32 PM IST