comscore मोबाइल में एंटीवायरस ऐप्स डाउनलोड करने से पहले इस खबर को जरूर पढ़ लें | BGR India
News

मोबाइल में एंटीवायरस ऐप्स डाउनलोड करने से पहले इस खबर को जरूर पढ़ लें

ऑस्ट्रिया की एंटीवायरस टेस्टिंग कंपनी AV-Comparatives  ने एक रिपोर्ट पब्लिश की है जिसमें इस बात की जानकारी मिली है।

mobile ears app homepage

लैपटॉप या डेस्कटॉप को हम वायरस से बचाने के लिए एंटीवायरस का इस्तेमाल करते हैं। स्मार्टफोन के बढ़ते इस्तेमाल से अब ज्यादातर लोगों का मानना है कि फोन की सिक्योरिटी के लिए  भी एंटीवायरस ऐप का होना जरूरी है। हालांकि अब एक रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि प्लेस्टोर पर मौजूद ज्यादातर एंटीवायरस ऐप्स किसी काम के नहीं हैं।
डेस्कटॉप की तरह ही कई करोड़ लोगों ने अपने मोबाइल फोन की सिक्योरिटी के लिए एंटीवायरस ऐप्स को डाउनलोड किया हुआ है, लेकिन इस नई रिपोर्ट के मुताबिक इनमें से अधिकांश ऐप्स किसी काम की नहीं हैं।

ऑस्ट्रिया की एंटीवायरस टेस्टिंग कंपनी AV-Comparatives  ने एक रिपोर्ट पब्लिश की है जिसमें इस बात की जानकारी मिली है। कंपनी ने अपनी यह रिपोर्ट 250 एंटीवायरस ऐप पर सर्वे करके तैयार की है। सर्वे में शामिल 80 ऐप्स ही 2000 malicious apps में से 30% से ज्यादा को डिटेक्ट कर सकी। हालांकि इनमें से ज्यादातर का फाल्स अलार्म रेट भी हाई देखने को मिला।

AV-Comparatives ने अपने सर्वे में 138 से अधिक वेंडर्स की पॉप्युलर एंटीवायरस ऐप को शामिल किया था, ये सभी ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। वेंडर्स की लिस्ट में कई पॉप्युलर नाम हैं जिनमें Avast, AVG, BitDefender, Cheetah Mobile, DU Master, ESET, Falcon Security Lab, F-Secure, Google Play Protect, MalwareBytes, McAfee, Symantec और VSAR के नाम शामिल हैं।

  • Published Date: March 17, 2019 2:44 PM IST