comscore
News

Marriot International Hotels के गेस्ट्स का पर्सनल और फाइनेंशियल डाटा हुआ हैक

इस घटना पर Marriot होटल्स ने कहा है कि उन्हें इस हैकिंग के बारे में 8 सितंबर को पता लगा था।

hacked-computer

आज के समय में हमारे जीवन का हर काम इंटरनेट पर कहीं ना कहीं निर्भर है। हम केवल अपने परिवार और दोस्तों से जुड़े रहने के लिए ही नहीं बल्कि अपने कई निजी काम इंटरनेट से करते हैं। अॉनलाइन शॉपिंग से लेकर पेमेंट्स करने तक के सभी काम हम इंटरनेट के जरिए करते हैं। एेसे में कई लोगों के लिए यह आसानी से पैसा कमाने का जरिया बन गया है। कई हैकर्स इंटरनेट में लोगों के बैंक अकाउंट की डिटेल हैक लेते हैं या उनका निजी डाटा हैक कर उसे बेच कर पैसे कमाते हैं और यह घटनाएं हाल ही में काफी बढ़ गई है।

अब एक नया वाकया सामने आया है, जिसमें Marriot International Hotels का डाटा बड़े पैमाने पर हैक हुआ है। इस हैकिंग से दुनियाभर के मैरिएट होटल चेन के 50 करोड़ गेस्ट्स के डाटा लीक हुआ है। इसपर कंपनी ने यह भी कहा है कि यह डाटा हैकिंग लगभग 4 सालों से चल रही थी। इसमें हैकर्स ने गेस्ट्स् के कई पर्सनल जानकारी लीक की है, इनमें गेस्ट्स की जन्म तिथी, पासपोर्ट की जानकारियां शामिल हैं। आपको बता दे कि इस खबर के मिलते ही शेयर मार्केट में होटेल के शेयर्स में भी भारी गिरावट आई है।

इस घटना पर Marriot होटल्स ने कहा है कि उन्हें इस हैकिंग के बारे में 8 सितंबर को पता लगा था कि उनके यूनाइटेड स्टेट्स के डाटाबेस को हैक करने की कोशिश की गई है। इसके बाद कंपनी ने इसकी जांच की थी जिससे पता चला कि Marriot के स्टार्वुड नेटवर्क्स के होटल्स में साल 2014 से गेस्ट्स के डाटा को लीक किया जा रहा है।

हैकिंग से ना केवल पर्सनल जानकारी बल्कि बड़े स्तर पर फाइनेंशियल डाटा के लीक होने की भी खबर है। जांच से इस बात को कंफर्म किया जा चुका है कि Marriot इंटरनैशनल होटल्स के 3 करोड़ 27 लाख गेस्ट्स का नाम, पता, पासपोर्ट नंबर और फाइनेंशियल डाटा हैक किया जा चुका है।

  • Published Date: December 1, 2018 5:23 PM IST