comscore Merry Christmas: दुनिया का पहला SMS वोडाफोन ने बेचा 91 लाख रुपये में
News

Merry Christmas: दुनिया का पहला SMS वोडाफोन ने किया नीलाम, कीमत सुन उड़ जाएंगे होश

मंगलवार, 21 दिसंबर 2021 को पेरिस के एक नीलामी घर में दुनिया के पहले SMS को NFT के रूप में 1,07,000 यूरो में बेचा गया। भारतीय मुद्रा में ये कीमत करीब 91 लाख रुपये बनती है।

SMS

SMS या Short Message Service का पहला टेक्स्ट मैसेज था– Merry Christmas। दुनिया का यह पहला SMS 3 दिसंबर 1992 को Vodafone नेटवर्क पर भेजा गया था और इसे वोडाफोन कर्मचारी रिचर्ड जार्विस ने रिसीव किया था। अब वोडाफोन ने इस टेक्स्ट मैसेज को NFT (Non Fungible Token) के रूप में नीलाम किया है। Also Read - रिकॉर्ड वैक्सीनेशन की खुशी में Jio, Airtel, Vi फ्री में दे रहे हैं 3 महीने का रिचार्ज? जानें इस वायरल मैसेज की सच्चाई

मंगलवार, 21 दिसंबर 2021 को पेरिस के एक नीलामी घर में इस NFT को 1,07,000 यूरो में बेचा गया। भारतीय मुद्रा में ये कीमत करीब 91 लाख रुपये बनती है। वोडाफोन ने बताया की यह रकम UN Refugee Agency- UNHRC को जाएगी, जिसका इस्तेमाल जबरन विस्थापित लोगों की मदद के लिए होगा। Also Read - Most Expensive NFTs: ये हैं दुनिया की सबसे महंगी डिजिटल आर्ट, कीमत सुन उड़ जाएंगे होश

दुनिया का पहला SMS हुआ नीलाम

नीलामी जीतने वाले को इस पहले SMS की एक्सक्लूसिव ओनरशिप और ओरिजनल कम्युनिकेशन प्रोटोकॉल की यूनिक रेप्लिका मिलेगी। विनर को नीलामी की 91 लाख रुपये की रकम Ether क्रिप्टोकरेंसी में चुकानी होगी। Also Read - Vi (Vodafone Idea) ने चुपके से बंद किए Disney+ Hotstar वाले दो प्रीपेड प्लान

दुनिया के पहले SMS के NFT की नीलामी फ्रांस के पहले इंडिपेंडेंट ऑक्शन हाउस Aguttes में हुई। Non-Fungible Token या NFT एक प्रकार की डिजिटल संपत्ति है, जिसकी लोकप्रियता इस वर्ष बढ़ी है। इनका ट्रेड 2017 के आसपास से हो रहा है। ये डिजिटल ऑब्जेक्ट ब्लॉकचेन पर मौजूद हैं, जिनमें पिक्चर, वीडियो, संगीत और टेक्स्ट शामिल होते हैं।

इस नीलामी पर ऑक्शन हाउस के फाउंडर Maximilian Aguttes ने कहा:

“पहली मुद्रित किताब, पहला फोन कॉल, पहला ईमेल – इन सभी आविष्कारों ने दुनिया में हमारे जीवन और संचार को बदल दिया है। 1992 में प्राप्त यह पहला टेक्स्ट मैसेज मानव और तकनीकी प्रगति के लिए एक ऐतिहासिक वसीयतनामा है – हमें खुशी है कि हम इतिहास के इस लैंडमार्क पीस की बिक्री का समर्थन करने में सक्षम हुए।”

NFT की बिक्री फ्रांस में लीगल नहीं है, इसलिए ऑक्शन हाउस ने इस टेक्स्ट मैसेज को एक डिजिटल फ्रेम में पैक किया, जिसमें इसका कोड और कम्युनिकेशन प्रोटोकॉल नजर आ रहा है। जैसा कि हमने पहले बताया, वोडाफोन नीलामी से आए हुए पैसों को UN Refugee Agency UNHRC को डोनेट करेगा, जिसका इस्तेमाल उन 8.24 करोड़ लोगों की मदद के लिए होगा, जिन्हें संघर्ष और उत्पीड़न के कारण अपने घरों से भागने के लिए मजबूर हुए।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 23, 2021 3:57 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers